'टेकऑफ के कुछ सेकंड में ही बंद हो गए थे दोनों इंजन', अहमदाबाद एअर इंडिया विमान हादसे की जांच रिपोर्ट में खुलासा

punjabkesari.in Saturday, Jul 12, 2025 - 06:08 AM (IST)

नेशनल डेस्कः 12 जून को अहमदाबाद में हुए एयर इंडिया बोइंग 787-8 ड्रीमलाइनर विमान हादसे की प्रारंभिक जांच रिपोर्ट जारी कर दी गई है। भारत के विमान दुर्घटना जांच ब्यूरो (AAIB) द्वारा जारी की गई इस रिपोर्ट में इस भीषण हादसे से जुड़े कई अहम तथ्य सामने आए हैं।

रिपोर्ट के मुख्य खुलासे क्या हैं?

विमान ने उड़ान भरते ही ताकत खो दी

  • विमान उड़ान भरने के सिर्फ 32 सेकंड बाद ही दुर्घटनाग्रस्त हो गया।

  • यह सिर्फ 0.9 नॉटिकल मील (लगभग 1.6 किमी) की दूरी तय कर पाया।

  • हादसा दोपहर 1:39 बजे हुआ, जब विमान बी.जे. मेडिकल कॉलेज के हॉस्टल पर गिरा।

दोनों इंजन कैसे बंद हुए?

  • फ्यूल कटऑफ स्विच, जो इंजन को ईंधन देने का काम करते हैं, RUN से CUTOFF स्थिति में चले गए —
    यानी इंजन तक ईंधन जाना बंद हो गया।

  • यह ट्रांज़िशन दोनों इंजनों में एक-एक सेकंड के अंतर से हुआ।

कॉकपिट में पायलट्स की बातचीत

  • वॉयस रिकॉर्डर (कॉकपिट ऑडियो) में एक पायलट ने दूसरे से पूछा: "तुमने इंजन क्यों बंद किया?" जवाब मिला: "मैंने नहीं किया।" इससे मानवीय भूल की संभावना कमजोर पड़ती है — यानी पायलट ने जानबूझकर इंजन बंद नहीं किए।

Ram Air Turbine (RAT) का सक्रिय होना

  • एयरपोर्ट की CCTV फुटेज में देखा गया कि टेकऑफ के तुरंत बाद RAT (राम एयर टरबाइन) बाहर निकल आई।

  • RAT केवल तभी बाहर आती है जब विमान की मुख्य पॉवर सप्लाई फेल हो जाती है, यानी विमान पूरी तरह बिजली और ताकत से रहित हो गया था।

इंजन की स्थिति क्या थी?

  • ब्लैक बॉक्स (Enhanced Airborne Flight Recorder) से जो जानकारी मिली:

    • इंजन-1 में थोड़ी रिकवरी देखी गई — इसकी कोर स्पीड पहले रुकी, फिर वापस बढ़ने लगी।

    • इंजन-2 में ईंधन फिर से डाला गया, लेकिन उसकी कोर स्पीड नहीं बढ़ सकी। वह बार-बार रिस्टार्ट करने की कोशिश करता रहा, लेकिन सफल नहीं हो पाया।

फ्लैप्स और लैंडिंग गियर सामान्य थे

  • रिपोर्ट में बताया गया कि:

    • फ्लैप सेटिंग 5 डिग्री पर थी — जो टेकऑफ के लिए सामान्य है।

    • लैंडिंग गियर लीवर भी नीचे की स्थिति में था — यानी सबकुछ मानक प्रक्रिया के अनुसार था।

थ्रस्ट लीवर की स्थिति

थ्रस्ट लीवर (जिससे विमान की गति बढ़ाई जाती है) इम्पैक्ट के समय लगभग IDLE (कम पावर) पोजीशन में मिले। लेकिन ब्लैक बॉक्स डेटा से पता चला कि इंजन बंद होने तक वे FORWARD यानी तेज रफ्तार देने की स्थिति में थे।  
 

अब आगे क्या?

  • AAIB अब इस बात की गहराई से जांच करेगा कि दोनों फ्यूल कटऑफ स्विच अपने आप कैसे बंद हो गए।

  • मानव त्रुटि, तकनीकी खामी, इलेक्ट्रॉनिक फेलियर या सॉफ्टवेयर गड़बड़ी — सभी बिंदुओं की समीक्षा की जा रही है।

  • अंतिम रिपोर्ट आने में कुछ महीने लग सकते हैं।

 


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Content Writer

Pardeep

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