खुलासा : यूको बैंक में करोड़ों का लोन घोटाला, सीबीआई ने कसा शिकंजा

punjabkesari.in Thursday, Jan 26, 2017 - 05:12 PM (IST)

रायपुर : छत्तीसगढ़ के रायगढ़ जिले में बैंक के अफसरों और दलालों ने किसान क्रेडिट कार्ड की आड़ में करोड़ों का वारा न्यारा कर दिया। किसानों के फर्जी नामों से दस्तावेज तैयार किए गए और करोड़ों की रकम अपनी जेब में डाल ली गई। इस मामले का खुलासा उस वक्त हुआ जब किसानों की शिनाख्ती के लिए बैंक के कुछ अफसर गांव पहुंचे। वसूली के लिए किसानों के घर पहुंचे अफसरों के पैरों तले जमीन खिसक गई, जब उन्हें पता चला कि पूरा मामला फर्जी है। इस फर्जीवाड़े की जांच सीबीआई को सौंप दी गई।
 

अफसरों के ठिकानों पर की छापेमारी 
सीबीआई ने रायपुर, रायगढ़ और भिलाई में यूको बैंक के आधा दर्जन अफसरों के ठिकानों पर छापेमारी की है। इस दौरान भारी मात्रा में कई किसानों की जमीनों के रजिस्ट्री पेपर और दूसरे दस्तावेज बरामद हुए हैं। इस घोटाले की प्राथमिक जांच में यह बात सामने आई है कि बैंको से लोन पास कराने का धंधा करने वाले दलालों के साथ मिलीभगत कर यूको बैंक की रायगढ़ ब्रांच के अफसरों नें किसान क्रेडिट कार्ड के 281 खाताधारकों को फर्जी तौर पर 5 करोड़ 24 लाख रुपए लोन दे दिया है। सीबीआई की भिलाई स्थित एसीबी विंग ने भिलाई, रायपुर और रायगढ़ में आरोपियों के ठिकानों पर छापेमारी करते हुए दस्तावेज जब्त किए हैं।

सीबीआई ने किया मामला दर्ज
किसान क्रेडिट कार्ड के जरिए किया गया यह फर्जीवाड़ा का मामला जुलाई 2011 से अक्टूबर 2015 के बीच का है। इसमें यूको बैंक की रायगढ़ शाखा के तत्कालीन 2 ब्रांच हेड और 2 लोन इंचार्ज को आरोपी बनाया गया है। इनमें सीनियर मैनेजर एसके लकरा (तत्कालीन ब्रांच हेड), सीनियर मैनेजर पीके भुवाल (ब्रांच हेड), बैक अफसर (लोन इंचार्ज) आरके नागपारे और संजय कुमार शामिल हैं। इसके बाद सीबीआई ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। इसकी रिपोर्ट रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया को भी भेजी गई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News