भारत के गणतंत्र दिवस की नेपाल में भी धूम, भारतीय दूतावास ने दान की किताबें

punjabkesari.in Wednesday, Jan 27, 2021 - 12:32 PM (IST)

नेशनल डेस्क: भारत के गणतंत्र दिवस के मौके पर मंगलवार को नेपाल में भारतीय दूतावास ने 50 पुस्तकालयों और शैक्षणिक संस्थानों को किताबें दान की। भारतीय दूतावास द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, नेपाल में भारतीय राजदूत वी एम क्वात्रा ने युद्ध में शहीद हुए सैनिकों की पत्नियों और उनके परिजनों को सम्मानित किया और उनके बीच 3.68 करोड़ रुपये वितरित किए।

 

भारतीय दूतावास में फहराया गया तिरंगा
इस मौके पर क्वात्रा ने तिरंगा फहराया और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का संदेश पढ़ा। भारतीय दूतावास में एक समारोह का आयोजन किया गया जिसमें नेपाल के विदेश मंत्री प्रदीप ग्यावली ने भी भाग लिया। इस मौके पर नेपाल के पूर्व राष्ट्रपति राम बरन यादव ने एक वेबसाइट की शुरुआत की।नेपाल के अलावा चीन, सिंगापुर, ऑस्ट्रेलिया समेत कई देशों में प्रवासी भारतीयों ने 72 वां गणतंत्र दिवस मनाया।

 

कई देशों में गणतंत्र दिवस का जश्न
 कोविड-19 महामारी के चलते इस बार भारतीय दूतावासों में आयोजित समारोहों में ज्यादा संख्या में लोगों को आमंत्रित नहीं किया गया और सांस्कृतिक कार्यक्रमों को लोगों ने डिजिटल तरीके से देखा। चीन में भारत के राजदूत विक्रम मिस्री ने बीजिंग में भारतीय दूतावास में राष्ट्रीय ध्वज फहराया। चीन की राजधानी में कोविड-19 की मौजूदा स्थिति के कारण इस बार समारोह में केवल मिशन के अधिकारी और उनके परिवार के सदस्य ही पहुंचे। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने इस मौके पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को शुभकामनाएं भेजीं। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News