UGC NET 2023: यूजीसी नेट परीक्षार्थियों के लिए बड़ी खबर, रजिस्ट्रेशन आज से शुरू, जानें कब होगी परीक्षा

punjabkesari.in Tuesday, Jun 06, 2023 - 05:38 PM (IST)

एजुकेशन डेस्क: सहायक प्रोफेसर के रूप में नियुक्ति मानदंडों के तहत राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (नेट) का आयोजन 21 फरवरी से 10 मार्च, 2023 तक होगा। राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। एनटीए के एक अधिकारी ने बताया कि कम्प्यूटर आधारित राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (नेट) 83 विषयों में आयोजित की जायेगी।

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) के अध्यक्ष एम जगदीश कुमार ने कहा कि राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) को नेट परीक्षा आयोजित करने का दायित्व विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने सौंपा है। यह परीक्षा भारतीय विश्वविद्यालयों एवं कालेजों में भारतीय नागरिकों के सहायक प्रोफेसर और जूनियर रिसर्च फेलो बनने के लिये पात्रता निर्धारित करती है।

उन्होंने कहा, ‘एनटीए द्वारा जूनियर रिसर्च फेलो के दिसंबर संस्करण और सहायक प्रोफेसर की पात्रता के लिये कम्प्यूटर आधारित प्रारूप में यूजीसी नेट परीक्षा का आयोजन किया जायेगा।' उन्होंने कहा, ‘इसके लिये ऑनलाइन आवेदन 29 दिसंबर से 17 जनवरी तक स्वीकार किये जायेंगे। परीक्षा का आयोजन 21 फरवरी से 10 मार्च 2023 तक होगा।' इस परीक्षा का आयोजन वर्ष में दो बार किया जाता है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News