150 करोड़ कोविड वैक्सीन डोज का रिकॉर्ड एक साल से पहले पूरा, ढाई महीने में लगाईं 50 करोड़ खुराक

punjabkesari.in Friday, Jan 07, 2022 - 06:08 PM (IST)

नई दिल्लीः कोविड-19 के खिलाफ टीकाकरण अभियान में भारत को बड़ी उपलब्धि हासिल हुई है क्योंकि शुक्रवार को देश में अब तक लगाए गए टीकों की कुल संख्या 150 करोड़ से अधिक हो गई। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने कहा कि यह ‘‘ऐतिहासिक उपलब्धि'' प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में स्वास्थ्यकर्मियों की अनवरत कड़ी मेहनत के कारण हासिल की जा सकी।

मांडविया ने ट्वीट किया कि जब हर कोई मिलकर प्रयास करता है तो किसी भी लक्ष्य को हासिल किया जा सकता है। देश में कोविड-19 टीके की खुराक देने का 100 करोड़ का आंकड़ा 21 अक्टूबर को हासिल किया गया था जिसके बाद देश के कई हिस्से में जश्न मनाया गया।


 
स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों के अनुसार, 91 फीसदी से अधिक वयस्क आबादी ने कम से कम एक खुराक प्राप्त कर ली है जबकि 66 फीसदी से अधिक आबादी का पूरी तरह टीकाकरण हो गया है। पात्र किशोरों के लिए तीन जनवरी को टीकाकरण की शुरुआत होने के बाद से 22 फीसदी से अधिक पात्र किशोरों को टीके की पहली खुराक लग चुकी है। देशव्यापी टीकाकरण अभियान की शुरुआत पिछले वर्ष 16 जनवरी से हुई थी जिसमें पहले चरण में स्वास्थ्यकर्मियों का टीकाकरण किया गया था।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Related News

Recommended News