PM मोदी की अगुवाई में नीति आयोग की बैठक अध्यक्षता आज, मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश की बड़ी खबरें

punjabkesari.in Saturday, Jul 27, 2024 - 05:20 AM (IST)

नेशनल डेस्कः प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शनिवार को नीति आयोग की शासी परिषद की नौवीं बैठक की अध्यक्षता करेंगे। इसमें विकसित भारत से जुड़े दृष्टिकोण पत्र पर चर्चा होगी। नीति आयोग की शीर्ष संस्था शासी परिषद में सभी राज्यों के मुख्यमंत्री, केंद्र शासित प्रदेशों के उप राज्यपाल और कई केंद्रीय मंत्री शामिल हैं। प्रधानमंत्री नीति आयोग के चेयरमैन हैं। 
PunjabKesari
6 राज्यों ने किया Agniveers के लिए बड़ा ऐलान, पुलिसभर्ती में मिलेगा 10 फीसदी आरक्षण 
उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और मध्य प्रदेश के बाद अब छत्तीसगढ़ और उड़ीसा की राज्य सरकारों ने भी अग्निवीरों को पुलिस भर्ती में 10 फीसदी आरक्षण देने का ऐलान कर दिया है। यह फैसला सरकारों ने कारगिल दिवस के मौके पर लिया है। इससे पहले उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ऐलान किया था कि रिटायर अग्निवीरों को यूपी पुलिस और पीएसी में 10 फीसदी आरक्षण दिया जाएगा। 

चंद्रबाबू नायडू दिल्ली में नीति आयोग की बैठक में लेंगे हिस्सा 
आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू नीति आयोग की बैठक में शामिल होने के लिए नई दिल्ली रवाना हो गए हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 27 जुलाई (शनिवार) को नीति आयोग की शासी परिषद की नौवीं बैठक की अध्यक्षता करेंगे, जिसमें 2047 तक भारत को एक विकसित राष्ट्र बनाने को लेकर विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की जाएगी। 

ओडिशा में अगले चार दिनों में हो सकती है भारी बारिश 
उत्तरी बंगाल की खाड़ी और उससे लगे बांग्लादेश के तटीय क्षेत्रों और गंगीय पश्चिम बंगाल में एक महीने में तीसरी बार निम्न दबाव का क्षेत्र बनने से अगले चार दिनों तक ओडिशा के कुछ हिस्सों में भारी बारिश हो सकती है। 

सोने की कीमतों में तेज गिरावट,5000 रुपये प्रति दस ग्राम सस्ता हुआ Gold 
हाल ही में भारत सरकार द्वारा सोने पर सीमा शुल्क को 15% से घटाकर 6% कर दिया गया है, जिससे सोने की कीमतों में महत्वपूर्ण गिरावट आई है। इससे सोने की कीमतों में और गिरावट की संभावना है, जिससे उपभोक्ताओं को कम कीमत पर सोना खरीदने का लाभ मिलेगा। 

स्टालिन करेंगे नीति आयोग की बैठक करगें बहिष्कार
तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम के स्टालिन 27 जुलाई को दिल्ली में होने वाली नीति आयोग की बैठक का बहिष्कार करेंगे। वहीं, सत्तारूढ़ द्रविड़ मुनेत्र कषगम (द्रमुक) केंद्रीय बजट में राज्य के साथ ‘विश्वासघात' किए जाने के विरोध में शनिवार को राज्यव्यापी विरोध प्रदर्शन करेगी। 

सस्ते हुए iPhone, कंपनी ने पहली बार की Pro और Pro Max मॉडल की कीमतों में कटौती
Apple iPhone सस्ते हो गए हैं। कंपनी ने इनकी कीमतों में 3-4% तक की कटौती की है। ग्राहक Pro या Pro Max मॉडल पर 5100 से 6000 रुपये तक की छूट का लाभ उठा सकते हैं। कंपनी ने कहा कि iPhone 13, 14 और 15 सहित iPhone 3000 रुपये तक सस्ते होंगे। वहीं iPhone SE 2300 रुपये तक सस्ता होगा। 

Akhilesh Yadav और Keshav Maurya के बीच जमकर चले जुबानी तीर 
समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव और उत्तर प्रदेश के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्या के बीच शुक्रवार को वाकयुद्ध देखने को मिला। पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने प्रदेश भाजपा में ‘मतभेद' होने की अटकलों के बीच शुक्रवार को तंज कसते हुए कहा कि सुनने में आया है कि उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ‘मोहरा' हैं। इस पर भाजपा नेता और उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने अखिलेश यादव के बयान पर पलटवार करते हुए उन्हें ‘‘कांग्रेस का मोहरा'' करार दिया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Related News