NRC की अंतिम सूची जारी और महाराष्‍ट्र की केमिकल फैक्‍ट्री में विस्‍फोट, पढ़ें अब तक की बड़ी खबरें

punjabkesari.in Saturday, Aug 31, 2019 - 03:32 PM (IST)

नेशनल डेस्क: असम में नैशनल रजिस्टर ऑफ सिटिजंस की अंतिम सूची जारी करने से लेकर महाराष्‍ट्र के धुले जिले में एक केमिकल फैक्‍ट्री में भीषण विस्‍फोट होने तक, हम आपके लिए लाए हैं ऐसी खबरें जो आप अपने व्यस्त शेड्यूल के चलते मिस कर जाते हैं। इस न्यूज बुलेटिन में हम आपको हर क्षेत्र से जुड़ी बड़ी खबरें बताने जा रहे हैं। तो अब एक क्लिक में पढि़ए देश-दुनिया से लेकर खेल जगत की अब तक की बड़ी खबरें।  

 

एक क्लिक में पढ़े NRC से जुड़ी अब तक की कहानी
असम के लिए राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (एनआरसी) की अंतिम सूची शनिवार को जारी कर दी गई जिसमें 19 लाख से अधिक लोगों को जगह नहीं मिली। एनआरसी की सूची में शामिल होने के लिए आवेदन करने वाले 3.30 करोड़ से अधिक आवेदकों में से 3.11 करोड़ से अधिक लोगों को एनआरसी की अंतिम सूची में जगह मिली है। आजादी के बाद से राष्ट्रीय नागरिक पंजी (एनआरसी) के प्रकाशन तक असम में आव्रजन से जुड़े मामले से जुड़े घटनाक्रम इस प्रकार हैं: 

 

महाराष्ट्र: केमिकल फ़ैक्ट्री में जोरदार धमा​का, 8 लोगों की मौत व 43 लोग घायल
महाराष्ट्र के धुले जिले में एक केमिकल फ़ैक्ट्री में शनिवार सुबह कई सिलेंडर फटने से जोरदार धमा​का हो गया। टीवी रिपोर्ट के मुताबिक इस हादसे में 8 लोगों की मौत हो गई व 43 से ज्यादा लोग घायल हो गए। 

 

स्वामी ने आर्थिक नीति पर उठाए सवाल, कहा-5 ट्रिलियन ईकोनॉमी को अलविदा कहने के लिए रहें तैयार
भाजपा नेता और राज्यसभा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी ने नई आर्थिक नीति पर सवाल उठाते हुए कहा कि यदि नई आर्थिक नीति जल्द लागू नहीं की गई तो भारत 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने के अपने लक्ष्य तक नहीं पहुंच सकता है। 

 

अब स्वच्छ हवा में सांस ले पाएंगे दिल्लीवासी, 2015 से प्रदूषण हो रहा है कम
प्रदूषण की मार झेल रहे दिल्लीवासियों के लिए राहत भरी खबर सामने आई है। सेंटर फॉर साइंस एंड एनवायरमेंट के अनुसार शुरुआती सालों के मुकाबले दिल्ली में प्रदूषण के औसत स्तर में 25 फीसदी तक की कमी दर्ज की गई है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी इसके लिए सभी दिल्ली वासियों को बधाई दी है। उन्होंने ये अपील भी की है कि इस प्रदूषण को अब और बढ़ने नहीं देना है। 

 

पाक के विदेश मंत्री कुरेशी बोले - भारत से द्विपक्षीय बातचीत के लिए तैयार
कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाने के बाद भारत का विरोध करे पर पाकिस्तान वैश्विक मंच पर अलग-थलग पड़ गया है। सारी दुनिया में दखल की गुहार लगाने पर कोई सुनवाई न होने व भारत पर युद्ध की गीदड़ भभकियों का कोई असर न होने  पर पाक की अक्ल ठिकाने आ गई है। 

 

इमरान खान ने UAE के प्रिंस से फोन पर की बात, रोया कश्मीर का रोना
जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटानेके बाद बौखलाए पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान दर-दर से इस मुद्दे पर दखल देने की भीख मांग रहे हैं लेकिन पूरी दुनिया में एक चीन को छोड़ कर उनकी कहीं भी सुनवाई नहीं हो रही। यहां तक की दुनिया के कट्टर इस्लामिक देश भी इमरान का साथ नहीं दे रहे और इसे भारत का आंतरिक मामला बता रहे हैं। लेकिन इमरान का गिड़गिड़ाना जारी है।

 

ITR भरने की आखिरी तारीख आज, कल से लगेगा 5000 रुपए का जुर्माना
अगर आपने अभी तक इनकम टैक्स रिटर्न (आईटीआर) नहीं भरा है तो जल्दी करें क्योंकि रिटर्न दाखिल करने का आज आखिरी मौका है। तय तारीख तक रिटर्न नहीं भरने पर आपको आयकर विभाग को भारी जुर्माना चुकाना होगा। बता दें कि पिछले दिनों रिटर्न दाखिल करने की 31 जुलाई की डेडलाइन को बढ़ाकर 31 अगस्‍त तक कर दिया गया था। 

 

1 करोड़ रुपए की नकद निकासी पर कटेगा 2% TDS, 1 सितंबर से लागू होगा नियम
नकद लेनदेन कम करने के लिए सरकार ने बड़ा फैसला किया है। 1 साल में 1 करोड़ रुपए से ज्यादा नकद लेनदेन पर 2 फीसदी टीडीएस कटेगा। यह फैसला 1 सितंबर 2019 से लागू होगा। बता दें कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट में नकद लेनदेन पर टीडीएस लगाने की घोषणा की थी।

 

हैप्पी बर्थडे श्रीनाथ : जितनी क्रिकेट देश के लिए खेली उतनी ही मैच रैफरी बनकर जज की
भारत के पूर्व तेज गेंदबाज जवागल श्रीनाथ 50 बरस के हो गए हैं। कर्नाटक के मैसूर में जन्मे श्रीनाथ का जन्म 31 अगस्त 1969 को हुआ था। श्रीनाथ ने 1991 में 22 साल की उम्र में पाकिस्तान के खिलाफ डैब्यू किया था। उन्होंने पहले ही मैच में अपने गेंदबाजी स्किल्स से सबको प्रभावित किया था। श्रीनाथ का यह सफर 12 साल तक चला। 

 

52 की उम्र में पिता बने शाहिद कपूर के सौतेले पापा, सामने आई बेटे की पहली झलक
बाॅलीवुड एक्टर और शाहिद कपूर के सौतेले पापा राजेश खट्टर  52 साल की उम्र में फिर से पिता बने हैं। एक्टर की पत्नी वंदना सजनानी बेटे को जन्म दिया। इस खबर की पुष्टि खुद राजेश ने बॉम्बे टाइम्स के साथ बात करते हुए की।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News