RBI repo rate: बढ़ेगी या घटेगी लोन की EMI, RBI आज लेगा फैसला

punjabkesari.in Wednesday, Oct 09, 2024 - 08:48 AM (IST)

नेशनल डेस्क: वित्त वर्ष 2015 के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की चौथी द्विमासिक नीति का इंतजार है क्योंकि केंद्रीय बैंक इस बात की महत्वपूर्ण घोषणा करेगा कि वह रेपो दर में कटौती करेगा या नहीं। शक्तिकांत दास की घोषणा छह सदस्यीय आरबीआई मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) की तीन दिवसीय बैठक के बाद आएगी जो आज समाप्त होगी। इसके अलावा, पैनल में सरकार द्वारा नियुक्त तीन नए बाहरी सदस्यों के बाद यह पहली आरबीआई एमपीसी बैठक है।

शक्तिकांत दास कब करेंगे रेपो रेट का ऐलान?

आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास आज सुबह 10 बजे नीतिगत फैसले की घोषणा करेंगे।

क्या RBI इस बार रेपो रेट में कटौती करेगा?

विशेषज्ञों द्वारा यह व्यापक रूप से उम्मीद की जाती है कि आरबीआई का दर-निर्धारण पैनल मुद्रास्फीति और आर्थिक विकास को संतुलित करने के लिए लगातार दसवीं बैठक के लिए बेंचमार्क रेपो दर को 6.5% पर अपरिवर्तित रखेगा।

क्या आरबीआई के नीतिगत रुख में बदलाव होगा?

हां, यह संभावना है कि 'आवास वापसी' के नीतिगत रुख में बदलाव होगा।

आरबीआई गवर्नर डॉ. शक्तिकांत दास की अध्यक्षता में हुई मौद्रिक नीति समिति (MPC) की पिछली नौ बैठकों में ब्याज दरों को स्थिर रखने का निर्णय लिया गया है। बुधवार को तीन दिवसीय मीटिंग के बाद भी समिति ने रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं करने का फैसला किया है। फरवरी 2023 में आखिरी बार रेपो रेट में संशोधन किया गया था, जब इसे 6.50% पर लाया गया था, और तब से यह दर स्थिर बनी हुई है।

रेपो रेट में बदलाव न होने से आम जनता के होम लोन, ऑटो लोन और अन्य कर्जों पर ब्याज दरों में कोई असर नहीं पड़ेगा। रेपो रेट वही दर है, जिस पर केंद्रीय बैंक अन्य बैंकों को अल्पकालिक कर्ज प्रदान करता है, जिससे यह देशभर में उधारी की लागत को प्रभावित करता है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News