शक्तिकांता दास बोले-कोरोना के दूसरी लहर से जुड़ी स्थितियों पर RBI की नजर

2021-05-05T12:03:54.467

बिजनेस डेस्क:  भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांता दास ने आज कहा कि कोरोना की दूसरी लहर पर केंद्रीय बैंक की नजर है लेकिन इस लहर से अर्थव्यवस्था बहुत प्रभावित हुई है। आरबीआई गर्वनर ने कोरोना और उससे जुड़ी स्थितियों पर संवाददाता सम्मेलन में कहा कि कोरोना की दूसरी लहर से इकोनॉमी काफी बडे़ स्तर पर प्रभावित हुई है। इससे जुड़ी स्थितियों पर आरबीआई की नजर है।

शक्तिकांत दास  के संबोधन की मुख्य बातें:-

  •  इमर्जेंसी हेल्थ सेवा के लिए 50,000 करोड़ रुपये दिए जा रहे हैं।
  • दूसरी लहर के खिलाफ बड़े कदम की जरुरत है। 
  •  आरबीआई पूरी स्थिति पर नजर बनाए हुए है। 
  • कोरोना की पहली लहर के बाद अर्थव्यवस्था में रिकवरी दिखनी शुरु हुई थी लेकिन दूसरी लहर ने एक बार फिर संकट पैदा कर दिया है।
  • निचले स्तर से मजबूत आर्थिक सुधार की स्थित अब पटल गई है और ताजा संकट का सामना करना पड़ रहा है।
  •  सरकार टीकाकरण में तेजी ला रही है

 

अर्थव्यवस्था में सुधार के संकेत 
आरबीआई गवर्नर ने कहा कि वैश्विक अर्थव्यवस्था में सुधार के संकेत है। भारत की बात करें तो भारतीय अर्थव्यवस्था भी दबाव से उबरती दिख रही है। आगे अच्छे मॉनसून से ग्रामीण मांग में तेजी की संभावना है। विनिर्माण इकाइयों में भी धीमापन थमता नजर आ रहा है। ट्रैक्टर सेगमेंट में तेजी बरकरार दिख रही है हालांकि अप्रैल में ऑटो रजिस्ट्रेशन में कमी दिखी है।

 

कोरोना के चलते देश की अर्थव्यवस्था प्रभावित
बता दें कि कोरोना महामारी के लौटने के एक बार फिर से भारत की अर्थव्यवस्था प्रभावित हो रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर लॉकडाउन को लेकर दबाव है लेकिन पिछले साल के लॉकडाउन से अर्थव्यवस्था पूरी तरह से बैठ गई थी। ऐसे में देखना ये होगा कि आरबीआई क्या ऐलान करता है। 


Content Writer

vasudha

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

static