जगन्नाथ मंदिर का रत्न भंडार 14 जुलाई से खुलने की संभावना, अंतिम बार 1978 में खोला गया था

punjabkesari.in Thursday, Jul 11, 2024 - 04:22 PM (IST)

नेशनल डेस्क: राज्य के कानून मंत्री पृथ्वीराज हरिचंदन ने गुरुवार को कहा कि 12वीं सदी के श्री जगन्नाथ मंदिर का रत्न भंडार 14 जुलाई को खुलने की संभावना है। हरिचंदन ने संवाददाताओं से कहा कि मंदिर प्रबंध समिति ने मंदिर के रत्न भंडार को 14 जुलाई को खोलने के लिए ओडिशा उच्च न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश न्यायमूर्ति विश्वनाथ रथ की अध्यक्षता वाली उच्च स्तरीय समिति के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।
PunjabKesari
मंदिर प्रबंध समिति ने बुधवार को पुरी में बैठक की और उच्च स्तरीय समिति द्वारा सुझाए गए कुछ एसओपी में मामूली बदलाव करने के बाद न्यायमूर्ति रथ समिति के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। प्रबंध समिति ने राज्य सरकार को प्रस्ताव पर अपनी मंजूरी भेजकर 14 जुलाई को रत्न भंडार खोलने के लिए आवश्यक आदेश जारी करने का अनुरोध किया था। कानून मंत्री ने कहा कि मंदिर प्रबंध समिति के प्रस्ताव की सरकार द्वारा गहन जांच की जाएगी और रत्न भंडार को संभवत: 14 जुलाई को खोला जाएगा जैसा कि उच्च स्तरीय समिति ने सुझाव दिया था और श्री जगन्नाथ मंदिर प्रबंध समिति ने मंजूरी दी थी।
PunjabKesari
ओडिशा सरकार ने श्री जगन्नाथ मंदिर के रत्न भंडार में संग्रहीत आभूषणों सहित मूल्यवान वस्तुओं की सूची बनाने की निगरानी के लिए पिछली बीजद सरकार द्वारा गठित पूर्व सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश न्यायमूर्ति अरिजीत पश्यात की अध्यक्षता वाली उच्च स्तरीय समिति को भंग करते हुए न्यायमूर्ति विश्वनाथ रथ की अध्यक्षता में 16 सदस्यीय उच्च स्तरीय समिति का गठन गत चार जुलाई को किया था। नई समिति ने गत नौ जुलाई को अपनी दूसरी बैठक में रत्न भंडार को खोलने का निर्णय लिया, जिसे अंतिम बार 1978 में खोला गया था। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Related News