Rajasthan Weather: बारिश ने बदला मौसम का मिजाज, इन जिलों में ओलावृष्टि की भी संभावना

punjabkesari.in Saturday, Oct 12, 2024 - 04:21 PM (IST)

नेशनल डेस्क. राजस्थान में मानसून की विदाई के बावजूद कई जिलों में बारिश जारी है। पश्चिमी विक्षोभ के चलते मौसम विभाग ने राज्य के कई हिस्सों में बारिश की संभावना जताई है। मौसम विभाग ने बारिश और तूफान को लेकर अलर्ट जारी किया है। इस बदलाव के कारण कई जिलों में रात के तापमान में गिरावट देखने को मिली है। सुबह और रात के समय हल्की ठंड का एहसास भी होने लगा है।


मौसम विभाग के अनुसार, 12 जिलों में तेज बारिश हो सकती है, जिसके लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। संभावित बारिश वाले इलाकों में टोंक, बारां, कोटा, बूंदी, झालावाड़, भीलवाड़ा, उदयपुर, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, प्रतापगढ़, चित्तौड़गढ़ और राजसमंद शामिल हैं। यहां बारिश के साथ ओलावृष्टि की भी आशंका है। 


कैसा है मौसम का हाल

मौसम विभाग के अनुसार, पिछले 24 घंटों के दौरान राजस्थान के कई हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हुई है। सबसे अधिक तापमान जालौर में 38.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। पूर्वी राजस्थान के कोटा, अजमेर और उदयपुर में भी हल्की बारिश हुई, जबकि पश्चिमी राजस्थान में मौसम शुष्क बना रहा।

आगे का मौसम कैसा रहेगा?


भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के पूर्वानुमान के मुताबिक, पश्चिमी विक्षोभ के चलते अरब सागर में चक्रवाती परिसंचरण बन रहा है। अगले 2 से 3 दिनों में पूर्वी राजस्थान के कई स्थानों पर हल्की बारिश की संभावना है। दक्षिण-पूर्वी राजस्थान में भी बारिश की उम्मीद है। इसके अलावा पूर्वी हवाओं के प्रभाव के चलते उदयपुर, कोटा और जोधपुर में तेज बारिश का अनुमान है। इस प्रकार मौसम में बदलाव के चलते लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी जा रही है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Parminder Kaur

Related News