कर्नाटक में 25 अंगुलियों के साथ पैदा हुआ दुर्लभ बच्चा, परिवार ने बताया ईश्वर का आशीर्वाद

punjabkesari.in Tuesday, Jul 23, 2024 - 03:47 AM (IST)

नेशनल डेस्कः कर्नाटक का एक जिला बागलकोट इन दिनों सुर्खियां बटोर रहा है, क्योंकि यहां के रबकवि बनहट्टी कस्बे में भारती नाम का एक बच्चा पैदा हुआ है। वह 25 अंगुलियों के साथ पैदा हुआ था। खबरों के मुताबिक, डॉक्टर यह देखकर हैरान रह गए कि बच्चे के दोनों पैरों में 12 उंगलियां (6 उंगलियाँ दोनों पैरों पर) और 13 (दाएं हाथ में 6 और बाएं हाथ में 7) उंगलियां हैं। नवजात के परिवार के सदस्य इस छोटी सी खुशियों से खुश हैं, क्योंकि उनके जीवन में खुशियों की एक छोटी सी किरण आई है। बच्चे और उसके परिवार के बारे में अधिक जानकारी सार्वजनिक डोमेन में उपलब्ध नहीं है। पॉलीडेक्टली एक ऐसी स्थिति है, जिसमें बच्चा एक या एक से अधिक अतिरिक्त उँगलियों के साथ पैदा होता है। कई मामलों में, पॉलीडेक्टली बिना किसी आनुवंशिक कारण के अपने आप हो जाती है। 

देवी से प्रार्थना मां
बच्चे के पिता गुरप्पा ने इंटरव्यू में कहा कि, उनकी पत्नी कर्नाटक के कुंदरागी में श्री भुवनेश्वरी देवी शक्ति पीठम सुरगिरी हिल्स मंदिर में जाती थीं। मंदिर में उनकी पत्नी संतान के लिए देवी से प्रार्थना करती थीं। गुरप्पा खुश हैं कि देवी ने उनकी प्रार्थना स्वीकार की और उनके परिवार को संतान का आशीर्वाद दिया। सनशाइन अस्पताल की प्रसूति एवं स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. पार्वती हीरेमठ ने बताया कि गुणसूत्रों के असंतुलन के कारण यह बच्चा दुर्लभ मामला है। डॉक्टर के अनुसार, बच्चा और लड़का दोनों ही अभी स्वस्थ हैं। 

गुणसूत्रों के असंतुलन के चलते पैदा होते हैं ऐसे बच्चे
सनशाइन अस्पताल की प्रसूति एवं स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. पार्वती हीरेमठ ने बताया कि गुणसूत्रों के असंतुलन के कारण यह बच्चा एक दुर्लभ मामला है। डॉक्टर के अनुसार, बच्चा और मां दोनों ही अभी स्वस्थ हैं। हालांकि, अभी कुछ दिन दोनों थोड़ा केयर की जरूरत होगी।

2023 में भी आया था ऐसा मामला
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 2023 में भी एक ऐसा मामला सामने आया था. राजस्थान के डीग जिले में एक बच्ची का जन्म हुआ था, जिसके हाथ और पैर में कुल 26 उंगलियां थीं। नवजात बच्ची के दोनों हाथों में सात-सात उंगलियां और दोनों पैरों में छह-छह उंगलियां थीं। डॉक्टरों ने कहा कि अतिरिक्त उंगलियां और पैर की उंगलियां एक आनुवंशिक विकार के कारण होने वाली दुर्लभ स्थिति के कारण थीं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Related News