रामदेव के इस भक्त का कभी नहीं था बैंक अकाउंट, आज 25 हजार करोड़ के मालिक

punjabkesari.in Friday, Sep 16, 2016 - 01:16 PM (IST)

नई दिल्ली: पतंजलि आयुर्वेद के सीईओ और बाबा रामदेव के सबसे ज्यादा विश्वासपात्र आचार्य बालकृष्ण देश से सबसे ज्यादा अमीर व्यक्तियों में शामिल हो गए है। उन्होंने देश के नामी कारोबारी बजाज ऑटो के राहुल बजाज, गोदरेज इंडस्ट्री के अदि गोदरेज,पीरामल के अजय पीरामल और एस्सार ग्रुप के रवि रूईया को पीछ़े छोड़ दिया है। 25,600 करोड़ की आय के साथ बालकृष्ण देश के 26वें सबसे अमीर शख्सियत बन गए हैं।

कभी नहीं था बालकृष्‍ण का बैंक अकाउंट 
कभी कर्ज लेकर अपने बिजनेस की शुरुआत करने वाले इस बाबा की कहानी भी बड़ी दिलचस्प है। कड़ी लगन, कड़ी मेहनत का नतीजा ये है कि आज पतंजलि ब्रांड भारत के चहेते ब्रांड्स की टॉप लिस्ट में आ गया है। ये ही वो बाबा हैं जिनके पास 5 साल पहले एक बैंक अकाउंट तक नहीं था और आज तमाम बैंक अकाउंट खुलवाने के लिए उनके चक्कर काटते हैं।  

बालकृष्ण को 25वें स्थान पर रखा गया 
हुरुन मैग्जीन द्वारा जारी 339 लोगों की हुरुन इंडिया रिच लिस्ट- 2016 में बालकृष्ण को 25वें स्थान पर रखा गया है। उनकी कुल संपत्ति 25,600 करोड़ रुपए बताई गई है। जानकारी के मुताबिक साल 2016 में एफअमसीजी (Fast-moving consumer goods)  सेक्टर में करीब 11 पर्सेंट की ग्रोथ देखी गई है। पतंजलि तेजी से इस सेक्टर में आगे बढ़ रहा है और दूसरी मल्टीनेशनल कंपनियों के मार्केट शेयर को कम करता जा रहा है।

पतंजलि का सालाना टर्नओवर है 5000 करोड़ 
पतंजलि का रजिस्टर्ड सालाना टर्नओवर 5000 करोड़ है, 2017 तक इसका दस हजार करोड़ रुपए तक होने की उम्मीद है। पतंजलि में आचार्य बालकृष्ण का 94 फीसदी हिस्सा है। वे कंपनी से वेतन नहीं लेते। पतंजलि आयुर्वेद भारत की तेजी से बढ़ती हुई कंपनियों में से है। मि‍नि‍स्‍ट्री ऑफ कॉर्पोरेट अफेयर्स (रूष्ट्र) के मुताबि‍क, पतंजलि आयुर्वेद में बालकृष्‍ण की शेयर होल्डिंग 94 प्रसेंट है। 
 
रईसों में मुकेश अंबानी हैं पहले पायदान पर
हुरुन इंडिया रिच लिस्ट के मुताबिक (एफएमसीजी) सेक्टर में डाबर के आनंद बर्मन सबसे अमीर शख्स है। उनकी कुल संपत्ति 41,800 करोड़ रुपए है। ब्रिटानिया के नुसली वाडिया दूसरे नम्बर पर हैं और उनकी कुल संपत्ति 20,400 करोड़ है। लिस्ट के मुताबिक भारत के टॉप-10 रईसों में मुकेश अंबानी पहले पायदान पर हैं। उनकी कुल संपत्ति 1,63,400 करोड़ रुपए बताई गई है। दूसरे नंबर पर सन फार्मा के दिलीप सांघवी है, उनकी संपत्ति 1,21,500 करोड़ रुपए बताई गई। फ्लिपकार्ट के संस्थापक सचिन बंसल और बिन्नी बंसल अमीरों की इस सूची से बाहर हो चुके हैं। पिछले साल के मुकाबले वे 55 स्थान नीचे खिसक चुके हैं।
 

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News