अगस्ता पर राज्यसभा में हंगामा, सुखेंदु रॉय पर कार्रवाई के बाद TMC का वॉकआउट

punjabkesari.in Monday, May 02, 2016 - 02:25 PM (IST)

नई दिल्ली: कांग्रेस के सदस्यों ने आज राज्यसभा में गुजरात स्टेट पेट्रोलियम निगम (जीएसपीसी) के संबंध में नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक(कैग) की रिपोर्ट को लेकर भारी शोरगुल और हंगामा किया जिसके कारण भोजनावकाश से पहले सदन की कार्यवाही चार बार स्थगित करनी पडी और शून्यकाल तथा प्रश्नकाल नहीं हो सका। सभापति हामिद अंसारी ने जैसे ही प्रश्नकाल शुरू करने का प्रयास किया तो कांग्रेस के सदस्य जीएसपीसी में घोटाले की जांच करने की मांग करते हुए आसन के समक्ष आ गए। 

इस बीच तृणमूल कांग्रेस सुखेंदू शेखर राय भी अपनी सीट पर खडे हो गए और अगस्ता वेस्टलैंड हेलिकाप्टर रिश्वत कांड की जांच की मांग करने लगे। अंसारी ने सदस्यों से शांत होने और प्रश्नकाल चलने देने का अनुरोध किया। लेकिन सदस्यों पर इसका कोई प्रभाव नहीं हुआ और सदन में शोर गुल जारी रहा। इसको देखते हुए सभापति ने प्रश्नकाल के शुरू होने के कुछ मिनट बाद ही सदन की कार्यवाही तीन बार 30 मिनट के लिए स्थगित कर दी।   स्थगन के बाद अंसारी ने एक बार फिर प्रश्नकाल शुरू करने का प्रयास किया तो राय खडे गए और जोर-जोर से बोलने लगे। 

अंसारी ने उन्हें शांत रहने और प्रश्नकाल चलने देने के लिए कहा। लेकिन राय के चुप नहीं होने पर अंसारी ने उनके खिलाफ नियम 255 का प्रयोग करते हुए उन्हें आज दिन भर के लिए सदन से बाहर जाने को कहा। इसके बाद राय सदन से बाहर चले गए। अंसारी के फैसले से असहमति जताते हुए तृणमूल के अन्य सदस्यों ने सदन से वाकआउट किया। उधर हंगामे के बीच ही कांग्रेस के आनंद शर्मा ने भी कुछ बोलने का प्रयास किया।   

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि आसन ने एक सदस्य के खिलाफ कार्रवाई की है लेकिन सदन में कई अन्य सदस्य भी तो हंगामा कर रहे हैं। उनका संकेत सदन में हंगामा कर रहे कांग्रेस सदस्यों की आेर था। इस पर अंसारी ने कहा कि नियम 255 सदस्य विशेष से संबंधित है। उन्होंने हंगामा कर रहे सदस्यों के खिलाफ कार्रवाई के लिए गडकरी से प्रस्ताव लाने को कहा। सदन में हंगामा थमते नहीं देख अंसारी ने 12 बजकर करीब 37 मिनट पर बैठक दोपहर 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News