कुलभूषण के पास भारत का वैध पासपोर्ट, वो जासूस कैसेः राजनाथ

punjabkesari.in Tuesday, Apr 11, 2017 - 02:32 PM (IST)

नई दिल्ली: भारतीय नौसेना के पूर्व अधिकारी कुलभूषण जाधव को पाकिस्तानी सैन्य अदालत द्वारा फांसी की सजा सुनाए जाने के मुद्दे पर आक्रोशित सरकार ने आज लोकसभा में कहा कि जाधव को बचाने के लिए भारत सरकार जो भी करना होगा, वह करेगी और जाधव के साथ न्याय होगा। गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा, पाकिस्तान द्वारा जाधव को फांसी की सजा सुनाए जाने पर पूरा देश न केवल चिंतित है बल्कि आक्रोशित भी है। सरकार इस सजा की कड़ी निंदा करती है जो कि कानून और न्याय के मूलभूत सिद्धांतों को ध्यान में रखे बिना सुनाई गई है। कुलभूषण के साथ न्याय होगा।

'जाधव का अपहरण किया गया'
गृहमंत्री ने बताया कि जाधव भारतीय नौसेना के पूर्व अधिकारी हैं जो ईरान के चाबहार में छोटा मोटा कारोबार करते थे और इसमें एक स्थानीय ईरान नागरिक उनका पार्टनर भी था। कारोबार के सिलसिले में उनका चाबहार में आना जाना लगा रहता था। मार्च 2016 में पाकिस्तानी सुरक्षा एजेंसियों ने चाबहार से जाधव का अपहरण किया और पाकिस्तानी मीडिया के समक्ष उन्हें भारतीय जासूस के रूप में पेश किया गया। राजनाथ ने बताया कि पाकिस्तान का कहना था कि जाधव के पास से एक वैध भारतीय पासपोर्ट मिला है, जबकि वैध पासपोर्ट मिलना इस बात का सबूत कैसे हो जाता है कि वह भारतीय जासूस थे। यह घटना पाकिस्तान को बेनकाब करती है। उन्होंने बताया कि भारतीय दूतावास ने 13 बार जाधव को काउंसलर एक्सेस मुहैया कराने के प्रयास किए लेकिन काउंसलर एक्सेस जाधव को मुहैया नहीं कराई गई। भारत बिना काउंसलर एक्सेस के सुनाई गई इस सजा की कड़ी निंदा करता है।

कांग्रेस का अाराेप
कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने सवाल किया कि सरकार बताए जाधव को बचाने के लिए उन्होंने क्या कदम उठाए है। खड़गे ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधते हुए कहा कि जब वह नवाज शरीफ के घर शादी में बधाई देने जा सकते हैं तो उन्होंने जाधव को बचाने के लिए पाकिस्तान से बात क्यों नहीं की। कांग्रेस के इन आरोपों के जवाब में सरकार की ओर से जानकारी दी गई कि इस मामले में सख्त कदम उठाए जा रहे हैं। पाकिस्तान स्थित भारतीय उच्चायोग के अधिकारियों ने 13 बार जाधव से मिलने की कोशिश की, लेकिन पाकिस्तान अधिकारियों ने मिलने नहीं दिया। इस मामले में सरकार हरसंभव कदम उठाएगी। 

 

 

 

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News