हिन्दू मुस्लिम युवतियों की शादी कराती है किन्नर

punjabkesari.in Monday, Nov 16, 2015 - 01:27 PM (IST)

भरतपुर: राजस्थान के भरतपुर में पिछले तीन सालो से धर्म निरपेक्षता का अनुकरणीय उदाहरण पेश कर गरीब हिन्दू एवं मुस्लिम परिवार की बेटियो के सामूहिक विवाह व निकाह आयोजित करने वाली पार्षद नीतू किन्नर की तरफ से इस बार 28 नवम्बर को सामूहिक विवाह समारोह में दस गरीब कन्याओं के हाथ पीले किये जाएंगे।

नीतू किन्नर पिछले तीन आयोजनों में अब तक 30 बेटियों की शादी करा चुकी है और यह उसका चौथा आयोजन है। कार्यक्रम का आयोजन गणेश पूजन और पंच पीर बाबा को नमन के साथ होता है। इस साल 28 नवंबर को होने जा रहे समारोह में पांच हिंदू और पांच मुस्लिम लड़कियों की शादी होगी।  

इस सम्बन्ध में नीतू का कहना है कि उनका खुदका संसार नहीं बसा लेकिन दूसरों का परिवार बसा कर ही उन्हें खुशी मिलती है। इन सामूहिक विवाह समारोहो पर होने वाले $खर्च के लिए नीतू किन्नर अपनी कमाई में से हर साल 20 प्रतिशत जमा करती हैं। उन्होंने बताया कि एक आयोजन में करीब 10 से 12 लाख रुपए खर्च करती हैं। इसके अलावा कुछ समाज के लोग सहयोग कर देते हैं। ?

उनकी शिष्य बांदीकुई की मुस्कान तथा भरतपुर की हिना भी इस काम में सहयोग करती हैं। इसके अलावा शादी में उपहार में फ्रिज, अलमारी, सिंगल बाक्स बैड, 51 बर्तन, सोने के कुंडल ,नथ तथा चांदी के पायजेब आदि सामान दिया जाएगा। 

 

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News