वसुंधरा की 'अन्नपूर्णा रसोई' शुरू : सिर्फ 5 रुपए में मिलेगा स्वादिष्ट भोजन

punjabkesari.in Friday, Dec 16, 2016 - 03:25 PM (IST)

नई दिल्ली: राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने गुरुवार को राजधानी जयपुर में 8 रुपए में खाना तथा 5 रुपए में नाश्ता देने की 'अन्नपूर्णा रसोई' योजना का आगाज कर दिया। जयपुर में नगर निगम कार्यालय पर आयोजित उद्घाटन कार्यक्रम में मुख्यमंत्री राजे ने हरी झंडी दिखा कर रसाई योजना की 5 मोबाइल वैन रवाना की। मुख्यमंत्री ने खुद इस मोबाइल वैन से खाने की थाली ली और भोजन करते हुए इसे स्वादिष्ट और पोष्टिक बताया।

राजे ने कहा कि इस थाली में लजिज बाजरे की रोटी, लहसन की चटनी बेसन गट्टे की सब्जि पड़ोसी जाएगी। यह भोजन एक खास वैन द्वारा जिसका नंबर 80 है उपलब्ध कराए जाएंगे। इस योजना का उद्देश्य राज्य क पूरे 12 जिलों के मुख्यालयों में भोजन उपलब्ध कराने की है। अगले पखवाड़े तक जयपुर में 25 वैन और झालवाड़ में 6 वैन तथा जोधपुर, उदयपुर, अजमेर, कोटा, बिकानेर  और भरतपुर में पांच वैन उपलब्ध कराए जाएंगे।

सरकार के अपने नोडल एजेंसी द्वारा भोजन तैयार कराया जाएगा और ट्रेंड मेहमान कर्मचारियों द्वारा भोजन पड़ोसा जाएगा। इस योजना से जुड़े कर्मचारियों के लिए अलग से यूनिफॉर्म भी उपलब्ध कराए जाएंगे। राज्य अधिकारियों के मुताबिक भोजन पर लागत 23.70, नाश्ते के लिए 21.70 आएगी, ग्राहकों को यह 8 और पांच रुपये में उपलब्ध होंगे। 

गौरतलब है कि सरकार की तरफ इस यह योजना उस समय शुरू की गई है, जब राज्य सरकार गुर्जरआरक्षण की मांग को लेकर लोग प्रदर्शन कर रहे हैं। गुर्जर आरक्षण आंदोलन की अगुआई कर रहे केरोड़ी सिंह बैंसला ने कहा कि हम सरकार से आरक्षण को मंजूरी देने की मांग कर रहे हैं। हमने उन्हें सात दिनों की मोहलत दी है। नहीं तो हम वहीं करेंगे जो करते आए हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News