मुंबई बारिश: IMD ने रेड अलर्ट जारी किया, लोगों से घरों में रहने को कहा, हवाई, रेल यात्रा बाधित

punjabkesari.in Friday, Jul 26, 2024 - 10:07 AM (IST)

नेशनल डेस्क: भारी बारिश के पूर्वानुमान के बाद पुलिस ने मुंबई निवासियों को कल सुबह 8:30 बजे तक घर के अंदर ही रहने की सलाह दी है। यह सलाह भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) द्वारा जारी रेड अलर्ट के बाद है। पिछले 24 घंटों में आज सुबह 8:30 बजे तक मुंबई शहर में 44 मिमी, पूर्वी उपनगरों में 90 मिमी और पश्चिमी उपनगरों में 89 मिमी बारिश दर्ज की गई। मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने स्थिति का आकलन किया और रायगढ़ कलेक्टर को बाढ़ प्रभावित निवासियों की सहायता करने का निर्देश दिया। भूस्खलन के कारण रायगढ़-पुणे मार्ग पर तम्हिनी घाट पर यातायात रोक दिया गया।

आपातकालीन उपाय
“पुणे में सड़कों पर और लोगों के घरों में पानी है। खडकवासला बांध और जलग्रहण क्षेत्र में काफी बारिश हो रही है। जिला कलेक्टर, नगर आयुक्त और पुलिस आयुक्त अलर्ट पर हैं, ”शिंदे ने समाचार एजेंसी एएनआई को बताया। राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (NDRF) और राज्य समकक्ष की टीमों को तैनात किया गया है, और सेना की एयरलिफ्टिंग टीमें स्टैंडबाय पर हैं।

सार्वजनिक सुरक्षा संदेश
मुंबई पुलिस ने सोशल मीडिया पर पोस्ट किया, "आईएमडी ने कल सुबह 8:30 बजे तक मुंबई के लिए रेड अलर्ट घोषित किया है। सभी मुंबईवासियों से अनुरोध है कि जब तक जरूरी न हो, घर के अंदर ही रहें। कृपया सुरक्षित रहें। आपात स्थिति के लिए 100, 112 डायल करें।"

मुंबई में बारिश से हवाई यात्रा बाधित
मुंबई में गुरुवार को लगातार बारिश के कारण 11 उड़ानें रद्द कर दी गईं और 10 अन्य को नजदीकी हवाई अड्डों पर भेज दिया गया। कम दृश्यता के कारण मुंबई हवाई अड्डे ने रनवे परिचालन को दो बार रोका, जिससे महत्वपूर्ण व्यवधान हुआ।

 रनवे परिचालन को पहले सुबह 8:32 बजे से सुबह 8:43 बजे तक 11 मिनट के लिए रोका गया, और फिर सुबह 10:36 बजे से 10:55 बजे तक 19 मिनट के लिए रोका गया क्योंकि दृश्यता 300 मीटर तक गिर गई और रनवे विजुअल रेंज (आरवीआर) गिर गई।  

उड़ान रद्दीकरण और मार्ग परिवर्तन
कुल 11 आगमन और प्रस्थान रद्द कर दिए गए, इंडिगो ने पांच आगमन सहित दस सेवाएं रद्द कर दीं, और एयर इंडिया ने मुंबई से एक प्रस्थान रद्द कर दिया। इसके अतिरिक्त, दस उड़ानों को अहमदाबाद, सूरत, हैदराबाद, इंदौर और गोवा के एमओपीए हवाईअड्डों की ओर मोड़ दिया गया। अंततः सभी डायवर्ट की गई उड़ानें मुंबई लौट आईं।

एयरलाइन सलाह
एयर इंडिया ने 25 जुलाई, 2024 को यात्रा के लिए पुष्टि की गई बुकिंग के लिए पूर्ण रिफंड या एकमुश्त मानार्थ पुनर्निर्धारण की पेशकश की। एयरलाइन ने यात्रियों से हवाई अड्डे पर जाने से पहले अपनी वेबसाइट पर उड़ान की स्थिति की जांच करने का आग्रह किया। 

IndiGo ने एक यात्रा सलाह भी जारी की, जिसमें कहा गया, "मुंबई में लगातार और भारी बारिश के कारण उड़ान कार्यक्रम में समय-समय पर देरी हो रही है। हम आपसे अनुरोध करते हैं कि हवाईअड्डे के लिए रवाना होने से पहले अपनी उड़ान की स्थिति जांच लें।"

अकासा एयर ने भी इसी तरह की सलाह देते हुए यात्रियों से जलजमाव और धीमी यातायात आवाजाही के कारण होने वाली संभावित देरी के कारण समय से पहले हवाईअड्डे पहुंचने का आग्रह किया।

यात्री मार्गदर्शन
यात्रियों को सलाह दी जाती है कि वे एयरलाइन वेबसाइटों और सोशल मीडिया चैनलों के माध्यम से उड़ान की स्थिति के बारे में अपडेट रहें और मुंबई में चल रही भारी बारिश और यातायात की भीड़ के बीच हवाई अड्डे के लिए अतिरिक्त यात्रा समय की योजना बनाएं।


देश-दुनिया की खबरें पढ़ने के लिए पंजाब केसरी के व्हाट्सएप चैनल पर जुड़ें Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News