गर्मी और लू से राहत...दिल्ली से लेकर J&K समेत इन राज्यों में 4 मई तक बारिश और आंधी का अलर्ट

punjabkesari.in Monday, May 01, 2023 - 08:26 AM (IST)

नेशनल डेस्क: मौसम विभाग ने देशभर के कई राज्यों में 4 मई तक बारिश होने की संभावना जताई है। बारिश के कारण मई का पहले हफ्ते गर्मी से थोड़ी राहत रहेगी। वहीं 4 मई के बाद बारिश की गतिविधियां कम होंगी।

PunjabKesari

दिल्ली, उत्तर प्रदेश और पंजाब समेत उत्तर भारत के अधिकतर हिस्सों में बारिश का अलर्ट है।  हल्की बारिश और तेज हवाओं के चलने से दिल्ली-NCR के तापमान में गिरावट आई है। मौसम विभाग के मुताबिक कई राज्यों में बारिश के साथ आंधी तूफान का अलर्ट भी है। 

PunjabKesari

इन राज्यों में बारिश और आंधी का अलर्ट

 

  • मौसम विभाग के अनुसार, अगले दो-तीन दिनों में बिहार के कुछ हिस्सों में गरज के साथ बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग की ओर से सोमवार को राज्य के कुछ हिस्सों में आंधी और हल्की बारिश का ‘येलो अलर्ट' भी जारी किया गया है। 1 और 2 मई को अधिकतम तापमान में भी दो से चार डिग्री की गिरावट आने की संभावना है।
     
  • हिमाचल प्रदेश मौसम विज्ञान केंद्र ने 1 और 2 मई को मैदानी, निचले और मध्य पहाड़ियों पर भारी वर्षा, आंधी, बिजली और ओलावृष्टि की ऑरेंज चेतावनी भी जारी की है, जिससे खड़ी फसलों, फलों के पौधों और नए पौधों को नुकसान हो सकता है। मौसम कार्यालय ने 2 और 3 मई को राज्य के कई स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश की भविष्यवाणी की है, क्योंकि एक मई की रात से एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ के उत्तर पश्चिम भारत को प्रभावित करने की संभावना है। 
     
  •  आईएमडी द्वारा जारी पूर्वानुमान के अनुसार मधय प्रदेश के जबलपुर, मंडला, डिंडोरी, बालाघाट एवं कटनी जिलों में अगले 24 घंटों में सोमवार (1 मई) को कहीं-कहीं पर भारी वर्षा एवं गरज चमक के साथ अल्पकालिक तेज हवा 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चलेंगी और इसके लिए 'ऑरेंज अलर्ट' जारी किया है।
     
  • जयपुर मौसम केन्द्र के प्रभारी राधेश्याम शर्मा ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के कारण अगले एक सप्ताह तक आंधी-बारिश जारी रहने की संभावना है। उन्होंने बताया कि एक और नया पश्चिमी विक्षोभ 2 मई से सक्रिय होने से राजस्थान में पुनः आंधी-बारिश का दौर आने वाला है। 
     
  • जम्मू-कश्मीर में 1 मई को कुछ स्थानों पर गरज के साथ बारिश होने की संभावना है। इसके अलावा 2 मई से 3 मई तक व्यापक रूप से हल्की से मध्यम बारिश, कुछ स्थानों पर ओलावृष्टि और तेज हवाएं चलने की संभावना है, जबकि हल्की बफर्बारी के भी आसार हैं। मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश में 2 मई से 7 मई तक मौसम के अनियमित रहने की संभावना है।
    PunjabKesari

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News