5 रूपए में बिक रही हैं प्लास्टिक की बेकार बोतलें, टी-शर्ट-टोपी बनाने में आएंगी काम

punjabkesari.in Wednesday, Jul 24, 2019 - 06:40 PM (IST)

नेशनल डेस्कः अगर आप ट्रेन में सफर कर रहे हैं और आपके पास पानी की बेकार बोतलें है तो उसे फेंकिए नहीं, बल्कि रेलवे को दीजिए, इसके बदले में रेलवे आपको 5 रूपए देगा। जी हां सही सुना आपने, अब रेलवे विभाग प्लास्टिक की बेकार बोतलों से टी-शर्ट और टोपी बनाएगा।

PunjabKesari

पर्यावरण संरक्षण के लिए उठाए जा रहे इस कदम के तहत रेलवे ने सबसे पहले पूर्व मध्य रेलवे के चार स्टेशन पटना जंक्शन, राजेंद्रनगर, पटना साहिब और दानापुर स्टेशन पर बोतल क्रशर मशीन लगाई है। जिसमें पानी की प्लास्टिक की बोतलों को क्रश करके इसके प्लास्टिक से टी-शर्ट और टोपी बनाई जा रही है। वहीं इन बोतलों को जमा करानेवालों को प्रति बोतल 5 रूपए भी दिए जाएंगे।
 

PunjabKesari

पूर्व मध्य रेलवे के सीपीआरओ राजेश कुमार ने बताया कि, रेलवे स्टेशनों पर बेकार पड़ी रहने वाली प्लास्टिक की इन बोतलों से पूर्व-मध्य रेलवे अब टी-शर्ट और टोपी बना रही है, स्टेशन पर लगी क्रशर मशीन के प्लास्टिक का इस्तेमाल टी-शर्ट बनाने का काम आएगा। उन्होने ये भी बताया कि 'ये टी-शर्ट सभी मौसम में पहनने लायक होंगी। अभी इस तरह की टी-शर्ट बनाने के लिए रेलवे का मुंबई की एक कंपनी से करार हुआ है और जल्द ही इस तरह के प्लास्टिक से बनी टी-शर्ट बाजार में उपलब्ध होंगी। उन्होंने बताया कि अभी हाल ही में झारखंड की राजधानी रांची में ऐसी ही टी-शर्टो की प्रदर्शनी लगी थी, जिसे लोगों ने खूब पसंद किया। रेलवे के इस कदम से एक तरफ जहां पर्यावरण के संरक्षण में मदद मिलेगी, तो वहीं रेलवे स्टेशनों पर पड़े रहने वाले प्लास्टिक कचरे और प्रदूषण से भी मुक्ति मिलेगी।


PunjabKesari
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Anil dev

Recommended News

Related News