VIDEO: रेल मंत्री ने हाथ जोड़ ट्रेन को किया विदा, 51 घंटे बाद बालासोर में रेल सेवा हुई बहाल

punjabkesari.in Monday, Jun 05, 2023 - 01:55 PM (IST)

नई दिल्ली:  केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बालासोर घटनास्थल का दौरा किया और रेल ट्रेन की बहाली का जायजा लिया। अश्विनी वैष्णव ने रेलवे अधिकारियों के साथ मौके पर ही समीक्षा बैठक की। वहीं बहनगा स्टेशन पर भीषण रेल दुर्घटना के 53 घंटे बाद आज रात अप और डाउन दोनों लाइनों पर यातायात बहाल हो गया। रात में करीब 10 बजे डाउन लाइन पर हल्दिया जाने वाली एक कोयला लदी मालगाड़ी को धीमी गति से गुजारा गया। इसके करीब डेढ़ घंटे बाद अप लाइन पर एक खाली मालगाड़ी को गुजारा गया। इस मौके पर रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव, रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष अनिल कुमार लाहोटी एवं तमाम वरिष्ठ अधिकारी स्टेशन के पास खड़े थे। 

PunjabKesari

 रेल मंत्री ने लोको पायलट को और ट्रेन के अंत में गार्ड को हाथ हिला कर अभिवादन किया। इस मौके पर रेल मंत्री थोड़ा भावुक हो गए और उन्होंने दोनों हाथ जोड़ कर भगवान से प्रार्थना भी की और कहा कि मुझे बेहद दुख है उन परिवारों के लिए जिनके लोग इस हादसे का शिकार हुए. लेकिन हम इस घटना के जड़ तक जाएंगे। जो भी दोषी होगा उसे सख्त से सख्त सजा देंगे. परिचालन को फिर से शुरू करने के लिए आप सभी लोगों को बधाई. दूसरी लाइन को भी जल्द शुरू किया जाए।

 रविवार को ही रेल मंत्री वैष्णव ने कहा कि दुर्घटना के ‘मूल कारण' का पता लगा लिया गया है और इसके लिए जिम्मेदार ‘लोगों' की पहचान कर ली गई है. उन्होंने संवाददाताओं से कहा, ‘‘ यह (हादसा) इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग और प्वाइंट मशीन में किए गए बदलाव के कारण हुआ। उन्होंने कहा कि हादसे की वजह रेलवे सिग्नल के लिए अहम उपकरण ‘प्वाइंट मशीन' और ‘इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग' प्रणाली से संबंधित है। वैष्णव ने कहा कि ‘इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग' में किए गए उस बदलाव की पहचान कर ली गई है जिसके कारण यह हादसा हुआ।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News