Rail Roko Andolan LIVE: दिल्ली के पास किसानों ने रेलवे ट्रैक पर किया कब्जा, कई मेट्रो स्टेशन बंद

punjabkesari.in Thursday, Feb 18, 2021 - 01:57 PM (IST)

नेशनल डेस्क:  केन्द्र के तीन नये कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलन कर रहे किसान आज देश भर में  ‘‘रेल रोको'' अभियान चला रहे हैं। किसानों ने दोपहर 12 बजे से लेकर शाम 4 बजे तक रेल रोकने का ऐलान किया है, इस अभियान के मद्देनजर रेलवे ने पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल पर ध्यान केन्द्रित करने के साथ ही देशभर में रेलवे सुरक्षा विशेष बल (आरपीएसएफ) की 20 अतिरिक्त कंपनियां तैनात कर दी है।   

Live Updates: 

  • रेल रोको अभियान का असर देश के कई राज्यों में देखने को मिल रहा है।
  • अंबाला में सैकड़ों की संख्या मे किसान ट्रैक पर बैठ गए हैं।
  • दिल्ली के आसपास भी किसानों ने ट्रैक पर कब्जा कर लिया है और रेल रोकने की तैयारी है
  • भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत ने कहा, 'ये आंदोलन 12 बजे से 4 बजे तक चलेगा, आंदोलन शांतिपूर्ण होगा। रेल चल ही नहीं चल रही है।
  • गाजीपुर बॉर्डर के पास मोदीनगर रेलवे स्टेशन पर भी किसानों का जमावड़ा हो रहा है.
  • किसानों के रेल रोको अभियान के मद्देनजर टिकरी बॉर्डर, पंडित श्रीराम शर्मा, बहादुरगढ़ सिटी और ब्रिगेडियर होशियार सिंह मेट्रो स्टेशन की एंट्री और एग्जिट बंद किए गए।

PunjabKesari

दिल्ली पुलिस ने पटरियों के पास सुरक्षा बढ़ायी 
दिल्ली पुलिस ने विभिन्न क्षेत्रों, विशेष रूप से ट्रेन की पटरियों के आसपास सुरक्षा कड़ी कर दी है। पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, ट्रेन की पटरियों के पास कई जगहों पर अतिरिक्त कर्मियों को तैनात किया गया है और गश्त भी बढ़ा दी गई है। एक अन्य अधिकारी ने बताया कि हालांकि, इस संबंध में अभी तक कोई सूचना नहीं है कि रेल अवरोधक राष्ट्रीय राजधानी के अंदर लगाए जाएंगे। लेकिन पुलिस ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं।

PunjabKesari

पिछले सप्ताह किसानों ने की थी घोषणा 
संयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम) ने कृषि कानूनों को निरस्त किये जाने की मांग को लेकर पिछले सप्ताह ‘‘रेल रोको'' अभियान की घोषणा की थी। रेलवे सुरक्षा बल के महानिदेशक, अरुण कुमार ने कहा कि मैं सभी से शांति बनाए रखने की अपील करता हूं। हम जिला प्रशासनों के साथ संपर्क बनाए रखेंगे और नियंत्रण कक्ष बनाएंगे। उन्होंने कहा कि हम खुफिया जानकारी इकट्ठा करेंगे। पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल जैसे राज्यों और कुछ अन्य क्षेत्रों पर हमारा ध्यान केंद्रित रहेगा। 

PunjabKesari
12 से चार बजे तक रेलों की आवाजाही अवरुद्ध 
कुमार ने कहा कि हम उन्हें इस बात पर राजी करना चाहते हैं कि यात्रियों को कोई असुविधा नहीं हो और हम चाहते हैं कि यह (रेल रोको) अभियान शांतिपूर्ण ढंग से समाप्त हो जाये। देशभर में दोपहर 12 बजे से शाम चार बजे तक रेलों की आवाजाही को अवरुद्ध किया जायेगा। उत्तरी रेलवे के सूत्रों ने कहा कि वे उम्मीद कर रहे हैं कि 'रेल रोको' आंदोलन पंजाब, हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में केंद्रित होगा। एक अधिकारी ने कहा कि रेल रोको अभियान के मद्देनजर रेलगाड़ियों की आवाजाही पर अब तक कोई निर्णय नहीं लिया गया है।

PunjabKesari
दिल्ली की सीमाओं पर किसानों का आंदोलन जारी 
भारतीय किसान यूनियन के नेता गुरनाम सिंह चढूनी ने मंगलवार को कहा था कि किसान यूनियनें चुनावों को लेकर पश्चिम बंगाल में भी बैठक करेंगी और उन्होंने संकेत दिया था कि वे वहां के लोगों से उन लोगों को वोट न देने के लिए कहेंगे जो हमारी आजीविका छीन रहे हैं। गौरतलब है कि केन्द्र के तीन नये कृषि कानूनों को निरस्त किये जाने की मांग को लेकर किसान दिल्ली की सीमाओं पर आंदोलन कर रहे हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Recommended News

Related News