राहुल का लोकसभा में ‘अदाणी चालीसा’, क्या 2024 के लिए तैयार कर रहे सियासी पिच?

punjabkesari.in Tuesday, Feb 07, 2023 - 05:03 PM (IST)

नेशनल डेस्कः संसद में पिछले एक हफ्ते से जारी गतिरोध मंगलवार को खत्म हो गया। राष्ट्रपति के अभिभाषण पर संसद में चर्चा शुरू हुई। चर्चा के दौरान कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने अदाणी के बहाने मोदी सरकार पर जमकर कीचड़ उछाला। दरअसल, पिछले महीने 24 जनवरी को शॉर्ट सेलर कंपनी हिंडनबर्ग की एक रिपोर्ट मीडिया में पब्लिश हुई, जिसमें अदाणी ग्रुप पर शेयरों में हेराफेरी का आरोप लगाया गया था। इस रिपोर्ट को आधार बनाकर राहुल गांधी ने मंगलवार को लोकसभा में पीएम मोदी पर आरोप लगाया कि 2014 में मोदी के दिल्ली के आने के बाद ऐसा ‘असली जादू' हुआ कि आठ वर्षों के भीतर उद्योगपति गौतम अडाणी दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति बन गए। माना जा रहा है कि अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले राहुल गांधी एंड कांग्रेस अदाणी को निशाना बनाकर 2024 के रण में रण में उतरेगी।

राहुल ने लोकसभा में क्या बोला
राष्ट्रपति के अभिभाषण पर लाए गए धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा में भाग लेते हुए राहुल गांधी ने यह दावा भी किया कि मौजूदा सरकार के दौरान नियम बदलकर हवाई अड्डों के ठेके अडाणी समूह को दिए गए तथा प्रधानमंत्री के विदेश दौरों के बाद दूसरे देशों में भी इस उद्योगपति को कई व्यावसायिक ठेके मिले। राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री से सवाल किया, ‘‘अडाणी जी आपके साथ कितनी बार विदेश गए? आपके विदेश जाने के बाद अडाणी जी कितनी बार वह देश गए? कितनी बार ऐसा हुआ कि किसी देश में आपके दौरे के बाद अडाणी को ठेका मिला? अडाणी जी ने पिछले 20 साल में भाजपा को कितना पैसा दिया? चुनावी बॉन्ड में कितना पैसा दिया?'' सदन में राहुल गांधी के वक्तव्य के दौरान केंद्रीय कानून मंत्री किरेन रीजीजू और भाजपा के वरिष्ठ नेता रविशंकर प्रसाद ने कहा कि कांग्रेस नेता को लोकसभा में ‘तथ्यहीन आरोप' नहीं लगाने चाहिए।

राहुल गांधी ने दावा किया, ‘‘प्रधानमंत्री जब 2014 में दिल्ली आते हैं तो असली जादू शुरू होता है। 2014 में अडाणी अमीरों की सूची में 609वें नंबर पर थे, फिर आठ वर्षों में वह दूसरे स्थान पर आ गए।'' उन्होंने आरोप लगाया कि नियम बदलकर अडाणी को छह हवाई अड्डे दिए गए। उन्होंने दावा किया कि जांच एजेंसी का दुरुपयोग करके मुंबई हवाई अड्डा अडाणी के हाथों में दे दिया गया। इस पर हस्तक्षेप करते हुए रीजीजू ने कहा, ‘‘बिना तथ्य के आरोप लगाने का कोई मतलब नहीं है। अगर आरोप लगा रहे हैं तो दस्तावेज रखना पड़ेगा।'' राहुल गांधी ने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री जी ऑस्ट्रेलिया जाते हैं और वहां एक ठेका मिलता है जिस पर स्टेट बैंक से अडाणी समूह को एक अरब डॉलर का कर्ज दिया जाता है। प्रधानमंत्री बांग्लादेश जाते है और कुछ दिनों बाद बांग्लादेश का 1500 मेगावाट बिजली का ठेका अडाणी समूह को मिल जाता है।'' उन्होंने दावा किया कि यह हिंदुस्तान की विदेश नीति नहीं है, यह ‘‘अडाणी जी की विदेश नीति'' है।

सत्तापक्ष के सदस्यों की टोका-टोकी के बीच कांग्रेस नेता ने दावा किया, ‘‘प्रधानमंत्री और देश की सरकार की मदद से सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों का हजारों करोड़ रुपये अडाणी जी को मिलता है।'' उनका कहना था, ‘‘हिंडनबर्ग रिपोर्ट में कहा गया है कि अडाणी जी की विदेश में सेल कंपनियां हैं। इन सेल कंपनियों से भारत में जो पैसा आ रहा है, वह किसका है?'' राहुल गांधी ने कहा, ‘‘यह पता लगाना देश की सरकार की जिम्मेदारी है कि ये सेल कंपनियां किसकी हैं और जो पैसा आ रहा है वह किसका है?'' कांग्रेस नेता ने प्रधानमंत्री और अडाणी की एक तस्वीर दिखाई जिस पर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि सदन में यह न दिखाएं।

कांग्रेस नेता ने कटाक्ष करते हुए कहा, ‘‘पहले मोदी जी अडाणी के विमान में घूमते थे और अब अडाणी जी प्रधानमंत्री जी के जहाज में घूमते हैं।'' उन्होंने यह भी तंज भी कसा, ‘‘हार्वर्ड (अमेरिकी संस्थान) को अध्ययन करना चाहिए कि राजनीति और कारोबार का क्या रिश्ता होता है? नरेन्द्र मोदी जी को इसमें स्वर्ण पदक मिलेगा।'' राहुल गांधी ने मंगलवार को आरोप लगाया कि ‘अग्निपथ' योजना राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) और गृह मंत्रालय द्वारा लाई गई है और इसे सेना पर थोपा गया है। उन्होंने अपनी ‘भारत जोड़ो यात्रा' के अनुभव का उल्लेख किया और कहा कि उन्हें इस दौरान जनता की आवाज को बहुत गहराई से सुनने का मौका मिला।

2024 लोकसभा चुनाव से पहले तैयार की जा रही सियासी जमीन
कांग्रेस नेता राहुल गांधी 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले उद्योगपति अदाणी और अंबानी के जरिए सियासी पिच तैयार करने में जुटी है। राहुल गांधी कई मौकों पर मोदी सरकार को ‘हम दो और हमारे दो’ की सरकार बता चुके हैं। राहुल गांधी आए दिन अदाणी और अंबानी दो लोगों की सरकार कहकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधते आए हैं। इससे पहले उन्होंने भारत जोड़ो यात्रा के दौरान कई मौकों पर कहा कि यह सरकार सिर्फ लोगों की सरकार है। इस सरकार को सिर्फ दो लोग चलाते हैं। यह ‘हम दो और हमारे दो’की सरकार है। इतना ही नहीं वह सीधे तौर पर अदाणी और अंबानी का नाम लेने से भी नहीं चूकते। भारत जोड़ो यात्रा के दौरान कांग्रेस नेता ने कहा कि मोदी सरकार ने एमएसएमई सेक्टर को खत्म कर सिर्फ दो लोगों को फायदा पहुंचाया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सिर्फ उद्योगपतियों के लिए काम करते हैं। जीएसटी को गब्बर सिंह टैक्स बताते हुए राहुल कहते हैं कि जीएसटी से गरीब और छोटे व्यापारियों की कमर टूटी है, जबकि बड़े-बड़े उद्योगपतियों को जीएसटी से फायदा हुआ है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News