राहुल गांधी के आरोपों पर ट्विटर का जवाब-  प्लेटफॉर्म हेरफेर और स्पैम के प्रति जीरो-टॉलरेंस की नीति अपनाता है

punjabkesari.in Thursday, Jan 27, 2022 - 11:16 AM (IST)

नई दिल्ली: कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने ट्विटर को चिट्ठी लिखकर आरोप लगाया है कि सरकार के दबाव में उनकी आवाज को दबाने के लिए ट्विटर पर फॉलोअर्स की संख्या को कम किया जा रहा है  राहुल ने अपनी चिट्ठी में लिखा है कि ट्विटर पर उनके अकाउंट में अब नए फॉलोअर्स के जुड़ने की स्पीड में कमी आई है। राहुल गांधी के अनुसार अगस्त 2021 में उनके अकाउंट को कुछ दिनों के लिए ब्लॉक किए जाने के बाद उस पर फॉलोअर्स की संख्या का बढ़ना रूक गया है।
 

मीडिया में आई रिपोर्ट्स के अनुसार राहुल ने ट्विटर के सीईओ पराग अग्रवाल को 27 दिसंबर को चिट्ठी लिखी थी। राहुल ने इसमें आरोप लगाया कि ये प्लेटफॉर्म संभवत: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दबाव में काम कर रहा है।

 
राहुल गांधी को ट्विटर का जवाब
वहीं अब इस पर इस पर जवाब देते हुए ट्विटर स्पॉक्स ने कहा कि फॉलोअर्स काउंट्स विजिबल फीचर है और हम चाहते हैं कि सभी विश्वास रखें कि फॉलोअर्स की संख्या सार्थक और सटीक है। ट्विटर अपने प्लेटफॉर्म पर हेरफेर और स्पैम के प्रति जीरो-टॉलरेंस की नीति अपनाता है।
 

तो इससे पहले राहुल गांधी ने ट्विटर को आंकड़े देते हुए कहा है कि अगस्त से पहले उनके फॉलोअर्स की संख्या में हर महीने करीब 2.3 लाख का इजाफा हो रहा था। कुछ महीनों में 6.5 लाख तक नए फॉलोअर्स भी जुड़े। राहुल गांधी के मुताबिक अगस्त-2021 से हर महीने करीब उनके 2500 फॉलोअर्स कम होते जा रहे हैं। साथ ही उनके कुल फॉलोअर्स की संख्या भी तब से 1.95 करोड़ के आसपास ही टिकी हुई है।
 

एक  रिपोर्ट के अनुसार राहुल गांधी की ओर से पीएम नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और कांग्रेस नेता शशि थरूर के ट्विटर अकाउंट के फॉलोअर्स की संख्या की तुलना भी की गई है। राहुल ने इन नेताओं के आंकड़े रखते हुए कहा कि इन सभी के फॉलोअर्स की संख्या में करीब-करीब समान गति से बढ़ोतरी हो रही पर उनके अकाउंट के साथ ऐसा नहीं रह गया है।
 
 
गौरतलब है कि राहुल गांधी का ट्विटर अकाउंट अगस्त-2021 में उस समय विवादों में आ गया था जब उन्होंने दिल्ली में एक रेप पीड़िता के परिवार की तस्वीर ट्वीट पर शेयर कर दी थी। भाजपा की शिकायत के बाद ट्विटर का मानना था कि राहुल गांधी ने उसके नियमों की अनदेखी की है। इसके बाद ट्विटर ने 8 दिनों के लिए  राहुल गांधी का ट्विटर अकाउंट बंद कर दिया था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News