'हरियाणा के अप्रत्याशित नतीजे...' चुनाव नतीजों पर राहुल गांधी का सामने आया पहला रिएक्शन

punjabkesari.in Wednesday, Oct 09, 2024 - 01:14 PM (IST)

नेशनल डेस्क: हरियाणा और जम्मू-कश्मीर के हालिया विधानसभा चुनाव नतीजों पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने अपनी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर पोस्ट करते हुए कहा, "जम्मू-कश्मीर के लोगों का दिल से धन्यवाद। वहाँ की जीत संविधान की जीत है, यह लोकतांत्रिक स्वाभिमान की जीत है।" यह राहुल गांधी का पहला बयान था जिसमें उन्होंने चुनाव परिणामों का जिक्र किया और उन्होंने हरियाणा के नतीजों को अप्रत्याशित बताया। 

हरियाणा में कांग्रेस की स्थिति
राहुल गांधी ने हरियाणा के चुनाव परिणामों का गहराई से विश्लेषण करने की बात कही और बताया कि पार्टी विभिन्न विधानसभा क्षेत्रों से आ रही शिकायतों को चुनाव आयोग के समक्ष उठाएगी। उन्होंने हरियाणा के लोगों का आभार व्यक्त किया और पार्टी के कार्यकर्ताओं की मेहनत की सराहना की, जिन्हें उन्होंने "बब्बर शेर" की उपमा दी। हरियाणा विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने 48 सीटें जीती हैं, जबकि कांग्रेस केवल 37 सीटों पर सिमट गई। यह बीजेपी की लगातार तीसरी बार सत्ता में वापसी है, जो कि पार्टी की चुनावी रणनीति की सफलता को दर्शाता है। 

यह तंत्र की जीत है, लोकतंत्र की नहीं
चुनाव परिणामों के बाद, कांग्रेस ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया, जिसमें पार्टी के नेता पवन खेड़ा और जयराम रमेश ने चुनाव आयोग पर गंभीर आरोप लगाए। पवन खेड़ा ने कहा, "यह तंत्र की जीत है, लोकतंत्र की नहीं।" उन्होंने बताया कि कांग्रेस पार्टी नतीजों को स्वीकार नहीं कर सकती और पार्टी के कार्यकर्ताओं से मतगणना के दौरान कई गंभीर शिकायतें प्राप्त हुई हैं। जयराम रमेश ने यह भी कहा कि पार्टी के कई नेता चुनाव आयोग के पास जाकर औपचारिक शिकायत दर्ज कराने की योजना बना रहे हैं। उन्होंने कहा, "हम एक या दो दिन में चुनाव आयोग के पास जाएंगे। कई ऐसे क्षेत्र हैं जहां हमें जीतना चाहिए था, लेकिन वहाँ हम हार गए हैं। यह नतीजे जनता की भावनाओं के खिलाफ हैं।"
 

जम्मू-कश्मीर में कांग्रेस की जीत
जम्मू-कश्मीर में कांग्रेस ने स्पष्ट जनादेश मिलने की बात की है और राहुल गांधी ने इसे सकारात्मक रूप में लिया। उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर में जनता ने एक स्पष्ट संदेश दिया है और अब कांग्रेस राज्य का दर्जा बहाल करने के लिए काम करेगी। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र में एक साझा न्यूनतम कार्यक्रम तैयार किया जाएगा, जो विकास और स्थिरता को सुनिश्चित करेगा। इस तरह, चुनाव नतीजों ने हरियाणा में राजनीतिक हलचल पैदा कर दी है, जहां कांग्रेस अपनी जीत के लिए जम्मू-कश्मीर की ओर देख रही है। बीजेपी की जीत ने एक बार फिर से पार्टी की चुनावी ताकत को प्रमाणित किया है, जबकि कांग्रेस ने अपने संगठनात्मक ढांचे और रणनीतियों पर सवाल उठाए हैं। राहुल गांधी का यह बयान और कांग्रेस के अन्य नेताओं के आरोप यह संकेत देते हैं कि वे चुनाव परिणामों को लेकर गंभीर हैं और आगे की रणनीतियों पर विचार कर रहे हैं।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mahima

Related News