राहुल गांधी ने पिछले पांच साल में नहीं पूछा एक भी सवाल

punjabkesari.in Wednesday, Feb 13, 2019 - 07:18 PM (IST)

नेशनल डेस्कः सोलहवीं लोकसभा के अंतिम सत्र का आज समापन हो गया। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने अपने भाषण से सांसदों को आगामी चुनाव की शुभकामनाएं दीं। बजट सत्र खत्म होने के बाद सोलहवीं लोकसभा में अब तक सभी सांसदों का लेखा-जोखा भी सामने आया। 16वीं लोकसभा में बुलाए गए सत्रों में एक बात सामने निकलकर आई कि 31 से अधिक सांसदों ने सदन में कोई प्रश्न नहीं किया। इसमें कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी भी शामिल हैं।
PunjabKesari
कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी मोदी सरकार पर लगातार हमलावर हैं। पिछले कुछ वक्त से वह एक के बाद एक प्रेस कॉन्फ्रेंस भी कर रहे हैं। राफेल डील मामले पर उन्होंने कई पत्रकार वार्ता की हैं और पीएम मोदी पर निशाना साधा है, जबकि लोकसभा में पूछे जाने वाले सवालों की बात करें तो बतौर सांसद उन्होंने पांच साल के दौरान एक भी सवाल नहीं पूछा। वहीं, संसद और सासंदों के कामकाज पर केंद्रित वेबसाइट "पार्लियामेंट्री बिजनस डॉट कॉम" के विश्लेषण के मुताबिक सांसद विकास निधि खर्च करने के मामले में राहुल गांधी और पीएम नरेंद्र मोदी दोनों ही पीछे हैं।
PunjabKesari
कितने सांसदों ने नहीं पूछा एक भी सवाल
"पार्लियामेंट्री बिजनस डॉट कॉम" के अनुसार, इस लोकसभा में कुल 31 सांसद ऐसे हैं, जिन्होंने एक भी सवाल नहीं पूछा। इनमें राहुल गांधी, वरिष्ठ कांग्रेस नेता सोनिया गांधी, बीजेपी नेता लालकृष्ण आडवाणी, अभिनेता से नेता बने शत्रुघ्न सिन्हा, समाजवादी पार्टी नेता मुलायम सिंह यादव और पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा भी शामिल हैं।
PunjabKesari
सांसद निधि खर्च की बात करें तो राहुल गांधी ने अपनी सांसद निधि का करीब 60.56 फीसदी ही हिस्सा विकास कार्यों में खर्च किया है। वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी महज 62.96 फीसदी ही रकम खर्च कर पाए हैं। कांग्रेस के सभी सांसद इसमें ही पीछे रहे। सांसद विकास निधि का सबसे ज्यादा इस्तेमाल करने वाले देश के टॉप 50 सांसदों में सिर्फ दो सांसद कांग्रेस के हैं, जो कि 45वें और 49वें नंबर पर हैं। अश्विनी कुमार चौबे, गिरिराज सिंह, मुरली मनोहर जोशी और अनुराग ठाकुर जैसे कुछ सांसद ऐसे हैं, जिन्होंने सांसद निधि का 95 फीसदी से अधिक इस्तेमाल किया है।
PunjabKesari
सबसे ज्यादा कितने सांसदों ने किए सवाल
लोकसभा में सवाल पूछने में सुप्रिया सुले, विजय सिंह मोहिते पाटिल और धनंजय महादिक आगे रहे। 16वीं लोकसभा में कुल 1 लाख 42 हजार से ज्यादा सवाल पूछे गए और इसमें करीब 93 प्रतिशत सांसदों की सक्रिय भागीदारी रही। सबसे अधिक सवाल किसानों की आत्महत्या और उनकी दूसरी समस्याओं को लेकर पूछे गए। कुल 171 सांसदों ने किसानों की आत्महत्या पर सवाल पूछे। इसके अलावा वित्त, स्वास्थ्य, परिवार कल्याण और रेलवे से संबंधित सवाल भी ज्यादा पूछे गए।
PunjabKesari
16वीं लोकसभा में कुल 87 फीसदी कामकाज हुआ। सबसे अधिक काम 2016 के बजट सत्र में और सबसे कम काम इसी साल शीतकालीन सत्र में हुआ। बजट सत्र में जहां 126 प्रतिशत काम हुआ। वहीं शीतकालीन सत्र में महज 17 प्रतिशत काम हो पाया। लोकसभा में कुल मिलाकर 1642:33 घंटे ही काम हुआ और करीब 500 से ज्यादा घंटे का समय बर्बाद हुआ। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News