खुलासा: मनमोहन सरकार से सस्ती है PM मोदी की राफेल डील, करोड़ों की बचत

punjabkesari.in Wednesday, Jul 25, 2018 - 01:01 PM (IST)

नई दिल्ली: राफेल घोटाले को लेकर संसद में कई बार हंगामें हुए। मॉनसून सत्र के दौरान भी राफेल डील को लेकर कांग्रेस और बीजेपी के बीच एक दूसरे पर आरोप लगाए गए। अब इस डील को लेकर नया खुलासा हुआ है। खबरों के मुताबिक मोदी सरकार के दौरान हुई ये राफेल डील यूपीए सरकार की तुलना में हर विमान 59 करोड़ रुपए सस्ती है। मतलब राफेल डील में मोदी सरकार ने मनमोहन सरकार की तुलना में 59 करोड़ रुपए बचाए है। 

PunjabKesari

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक मोदी सरकार ने इस विशेष विमान की डील के लिए देश के करोड़ों बचाए है और कांग्रेस सरकार की तुलना में हर विमान का सौदा 59 करोड़ रुपए सस्ता हुआ है। इन दस्तावेजों को मुताबिक यूपीए सरकार के कार्यकाल के दौरान 36 राफेल विमान की डील 1646 करोड़ रुपए में किया और यहीं डील मनमोहन सरकार के कार्यकाल में 1705 करोड़ थी। खबरों को मुताबिक जिस विमान की डील मोदी सरकार ने की है वह यूपीए सरकार द्वारा लिए जे रहे विमान से तकनीकि रुप से ज्यादा बेहतर है।

PunjabKesari

इस विमान के अदंर METEOR और SCALP जैसी मिसाइलें भी हैं। जो यूपीए की डील के तहत लिए जा रहे विमान में नहीं थी। साथ ही दस्तावेजों सेे ये भी जानकारी सामने आई है कि मोदी सरकार ने जिस विमान की डील की है उसमें भारत को 13 और चीजें बढ़ कर दी जा रही है हालांकि ये दूसरें देशों को नहीं दी जाती हैं। 

PunjabKesari

बता दें कि कांग्रेस का आरोप है कि इस नई डील में किसी भी तरह की क्नोलॉजी के ट्रांसफर की बात नहीं हुई है। इसलिए अचानक दाम बढ़ने की बात समझ नहीं आती है।लंबे समय से कांग्रेस राफेल डील को लेकर मोदी सरकार से जवाब मांग रही है। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और उनके नेता मोदी सरकार पर कई बार राफेल डील में घोटावे का आरोप लगाते रहे हैं। वहीं पूर्व रक्षामंत्री एके एंटनी ने मोदी सरकार पर आरोप लगाया है कि सरकार ने जिस कंपनी को ये दील सौपी है इसके पास ना ही प्लेन एयरक्राफ्ट बनाने का अनुभव है और ना ही लड़ाकू एयरक्राफ्ट का।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Anil dev

Recommended News

Related News