Quad समिट: पहली बार अंतर्राष्ट्रीय मंच पर साथ होंगे पीएम मोदी-बाइडेन, कोरोना टीके पर होगी चर्चा

punjabkesari.in Friday, Mar 12, 2021 - 10:18 AM (IST)

नेशनल डेस्क: कोरोना संकट और चीन के साथ तनाव के बीच आज ‘क्वाड' (QUAD की अहम बैठक होने जा रही है। इस बैठक में भारत, अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया के नेता शामिल होंगे। ‘क्वाड' शिखर सम्मेलन में भारत, अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया के नेता हिंद-प्रशांत क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने पर विचार-विमर्श करेंगे और महामारी से प्रभावी तरीके से निपटने के लिए covid-19 के टीके की आपूर्ति को लेकर पहल पर ध्यान केंद्रित करेंगे।

PunjabKesari

डिजिटल तरीके से आयोजित इस शिखर सम्मेलन में नेता हर मुद्दे पर ठोस तालमेल पर विचार करेंगे। शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन, ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन और जापान के प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा भागीदारी करेंगे।

PunjabKesari

अमेरिका के राष्ट्रपति का प्रभार संभालने के दो महीने के भीतर ही बाइडन शिखर सम्मेलन में शिरकत करने वाले हैं। सूत्रों के मुताबिक सम्मेलन में अमेरिका द्वारा विकसित, भारत में निर्मित, जापान द्वारा वित्तपोषित और ऑस्ट्रेलिया की मदद से covid-19 से बचाव के लिए तैयार टीके को लेकर पहल पर प्रमुखता से चर्चा होगी।

PunjabKesari

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन पहली बार पीएम मोदी के साथ मंच साझा करेंगे। हालांकि दोनों नेताओं की फोन पर बात हो चुकी है। पीएम मोदी ने जो बाइडेन को राष्ट्रपति बनने की बधाई दी थी। वही बाइडन का अब भारत के प्रति रवैया दोस्ताना है और वे कई मुद्दों पर भारत की तारीफ कर चुके हैं।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News