Quad meet: न्यूयॉर्क में मिलेंगे क्वाड के "चार यार" बढ़ेगी चीन की मुश्किल

punjabkesari.in Thursday, Aug 31, 2023 - 01:47 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः संयुक्त राष्ट्र महासभा के सत्र से इतर न्यूयॉर्क में अगले महीने क्वाड के विदेश मंत्रियों की बैठक हो सकती है। इस बैठक में Quad के चार यार  हिंद-प्रशांत क्षेत्र में समग्र सहयोग बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करेंगे जिससे चीन की मुश्किल बढ़ सकती है । क्वाड चार देशों  भारत, अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया का समूह है। ये समूह हिंद-प्रशांत क्षेत्र में चीन की बढ़ती सैन्य ताकत को देखते हुए एक स्वतंत्र और खुले इंडो-पैसिफिक को सुनिश्चित करने के लिए व्यावहारिक सहयोग पर ध्यान केंद्रित कर रहा है। 

 

बैठक से जुड़े लोगों ने बुधवार को  बताया कि क्वाड के विदेश मंत्रियों से गठबंधन के ढांचे के तहत इंडो-पैसिफिक में सहयोग को और बढ़ावा देने के तरीकों पर विचार-विमर्श करने की उम्मीद है। बता दें कि क्वाड चार देशों भारत, अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया का समूह है। ये समूह हिंद-प्रशांत क्षेत्र में चीन की बढ़ती सैन्य ताकत को देखते हुए एक स्वतंत्र और खुले इंडो-पैसिफिक को सुनिश्चित करने के लिए व्यावहारिक सहयोग पर ध्यान केंद्रित कर रहा है। इससे पहले क्वाड देशों के विदेश मंत्रियों ने बीते मार्च में भारत में मुलाकात की थी।

 

उस वार्ता में भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर, अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन, ऑस्ट्रेलियाई विदेश मंत्री पेनी वोंग और उनके जापानी समकक्ष योशिमासा हयाशी शामिल हुए थे। उस बैठक में, सभी ने स्वतंत्र और खुले इंडो-पैसिफिक के लिए समूह की प्रतिबद्धता जताई थी। साथ ही यह भी कहा था कि यह कानून के शासन, संप्रभुता, क्षेत्रीय अखंडता और विवादों के शांतिपूर्ण समाधान का दृढ़ता से समर्थन करता है।साथ ही विदेश मंत्रियों ने 2023 में जापान की जी7 की अध्यक्षता, भारत की जी20 की अध्यक्षता और संयुक्त राज्य अमेरिका के एपीईसी (एशिया-प्रशांत आर्थिक सहयोग) के 'मेजबान वर्ष' के साथ क्वाड के एजेंडे को पूरक बनाने पर भी सहमति जताई थी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News