सीएम भगवंत मान ने पुलिस के आधुनिकीकरण पर दिया जोर, SSF के तहत बचाई गईं कई जिंदगियां

punjabkesari.in Thursday, Sep 05, 2024 - 05:49 PM (IST)

नेशनल डेस्क: मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान की अगुवाई वाली पंजाब सरकार द्वारा राज्य में कानून व्यवस्था को मजबूत करने के लिए लगातार पुलिस के आधुनिकीकरण पर जोर दिया जा रहा है, ताकि हर पंजाबी अपने आप को सुरक्षित महसूस कर सके और सभी की जान-माल की रक्षा हो सके। सड़कों पर सुरक्षा के माहौल को बनाए रखने के लिए मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान की अगुवाई में पंजाब सरकार ने पंजाब में सड़क सुरक्षा फोर्स का गठन किया है। इस फोर्स का मुख्य कार्य प्राथमिक स्वास्थ्य सहायता प्रदान करना और घायलों को अस्पताल तक पहुँचाना है। इसके साथ ही, यह फोर्स सड़कों पर नागरिकों को हर प्रकार की सहायता प्रदान कर रही है।
PunjabKesari

पंजाब सरकार द्वारा फरियादियों को तत्काल मदद उपलब्ध कराने के लिए 'इमरजेंसी रिस्पांस व्हीकल्स' (ई.आर.वी) की शुरुआत की गई है। पंजाब सरकार ने कानून और व्यवस्था के विंग को मजबूत करने के लिए लगभग 21 करोड़ रुपए खर्च किए हैं, जिसमें पुलिस कर्मियों को बुलेटप्रूफ जैकेट, कैमरे, आधुनिक हेलमेट, बॉडी प्रोटेक्टर सूट, और आधुनिक शील्ड से लैस किया गया है, जिससे पुलिस जवान हर स्थिति का सामना तत्परता और दक्षता के साथ कर सकेंगे।
PunjabKesari
पंजाब पहला ऐसा राज्य बन गया है, जहाँ सड़क सुरक्षा के लिए अपनी खुद की पुलिस है। सड़क सुरक्षा फोर्स के लिए 116 टोयोटा हिलक्स जैसी गाड़ियाँ प्रदान की गई हैं, जो देश में कहीं भी नहीं हैं। पिछले साल की तुलना में इस साल फरवरी में सड़क सुरक्षा फोर्स के सक्रिय होने के बाद कर्मचारियों द्वारा 1300-1400 लोगों की जान बचाई गई है। इसके अतिरिक्त, सड़क हादसे का शिकार हुए लोगों की गाड़ियों में रह चुके लगभग 80 से 90 लाख रुपए की नकदी और गहनों को भी कर्मचारियों द्वारा उनके घरों तक पहुँचाया गया है।
PunjabKesari
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Harman Kaur

Related News