रोज़गार के मौके पैदा करने की दिशा में पंजाब सरकार उठा रही प्रगतिशील कदम

punjabkesari.in Tuesday, Oct 01, 2024 - 04:42 PM (IST)

नेशनल डेस्क. पंजाब सरकार युवाओं को सरकारी नौकरियों के अवसर प्रदान कर रही है। सरकार विभिन्न योजनाओं के माध्यम से सरकारी और निजी क्षेत्र में नौकरियों के मौके मुहैया करा रही है। इन योजनाओं के तहत पंजाब सरकार ने बड़े पैमाने पर नौकरियों की बहाली की है, जिसमें शिक्षा, स्वास्थ्य, पुलिस और प्रशासन के क्षेत्र शामिल हैं।

PunjabKesari

सरकार का उद्देश्य युवाओं को उनकी योग्यताओं के अनुसार नौकरियों के साथ-साथ कौशल विकास, स्व-रोजगार और औद्योगिक विकास के अवसर प्रदान करना है। रोजगार मेलों, ऑनलाइन पोर्टल, अप्रेंटिसशिप और नए उद्योगों के प्रचार जैसे कदमों के जरिए युवाओं को विदेश और घरेलू बाजार में नौकरियों के मौके दिए जा रहे हैं।

मुखदीप कौर की सफलता की कहानी

PunjabKesari

पिंड खेडी मालन की रहने वाली मुखदीप कौर हाल ही में स्टेनोग्राफर बनी हैं, उन्होंने पंजाब सरकार द्वारा दी गई नौकरियों का धन्यवाद करते हुए बताया कि उन्होंने 10वीं के बाद कंप्यूटर इंजीनियरिंग का डिप्लोमा किया और फिर बी.टेक भी किया। उनका सपना सरकारी नौकरी का था, जिसके लिए उन्होंने 5 साल तक स्टेनोग्राफी की पढ़ाई की। उन्होंने पंजाबी के साथ-साथ इंग्लिश स्टेनोग्राफी भी सीखी और मई 2023 में स्टेनोग्राफी का परीक्षा दी। मार्च 2024 में उन्हें सरकारी नौकरी मिली।

मुखदीप ने कहा- आज मैं वाटर सेनेटेशन विभाग में नौकरी कर रही हूँ। इसके लिए मैं पंजाब सरकार का धन्यवाद करती हूँ, जिसने मेरे सपने को पूरा किया। जरूरी नहीं है कि वे बाहर जाकर बसें। अगर आप 5 साल मेहनत करेंगे, तो आपको नौकरी जरूर मिलेगी। 


पंजाब सरकार की यह पहल युवाओं के भविष्य के लिए सकारात्मक संकेत है, जिससे उन्हें अपनी योग्यताओं के अनुसार रोजगार पाने में मदद मिलेगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Parminder Kaur

Related News