पुलवामा हमले से दो दिन पहले जैश ने दी थी धमकी, जम्मू-कश्मीर पुलिस ने किया था साझा

punjabkesari.in Friday, Feb 15, 2019 - 10:49 AM (IST)

नई दिल्ली: जम्मू कश्मीर के पुलवामा जिले के अवंतिपोरा इलाके में आतंकवादियों ने बृहस्पतिवार को सीआरपीएफ के काफिले को निशाना बनाते हुए हमला किया जिसमे कम से कम 39 जवान शहीद हे गए। तबाही का ऐसा खौफनाक मंजर देख स्थानीय निवासियों का खून जम गया। वहीं पता चला है कि जम्मू कश्मीर पुलिस ने दो दिन पहले एक निजी ट्वीटर एकाउंट पर अपलोड की गई खुफिया सूचना सभी सुरक्षा एजेंसियों के साथ साझा की थी जिसमें पाकिस्तान स्थित जैश-ए-मोहम्मद ने सुरक्षा बलों पर आत्मघाती हमला करने की धमकी दी थी। 

PunjabKesari

प्राइवेट है अकाउंट
जिस ट्विटर अकाउंट से वीडियो अपलोड किया गया है, वो प्राइवेट है. इसका मतलब ये है कि आम लोग इस अकाउंट को नहीं देख सकते। जम्मू एंड कश्मीर पुलिस के मुताबिक ये वीडियो 33 सेकेंड का है, जिसमें सोमालिया का एक आतंकी ग्रुप बिल्कुल इसी अंदाज में सेना पर हमला करता नजर आ रहा है, जैसा कि पुलवामा में किया गया।  इस ट्विटर हैंडल का नाम है '313_get', जिसके आखिर में धमकी भरे अंदाज में बाकायदा कश्मीर का नाम लेते हुए कहा जा रहा है कि 'इंशाअल्लाह, यही कश्मीर में होगा'। 

PunjabKesari

वीडियो की लोकेशन ढूंढना मुश्किल
वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क के जरिए ये धमकी भरा वीडियो अपलोड किया गया है, ऐसे में सुरक्षा एजेंसियों को इसकी लोकेशन ढूंढने में काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। अधिकारियों के मुताबिक अब जम्मू- कश्मीर पुलिस इसी तरह का एक डमी वीडियो तैयार करेगी, ताकि ये पता लगाए जा सके कि किस तरह हमले की प्लानिंग की गई।

PunjabKesari

दोपहर 3.20 बजे हुआ हमला
सूत्रों ने बताया कि दोपहर लगभग 3.20 बजे इस फिदायीन  हमले को अंजाम दिया गया। सूत्रों का कहना है कि सड़क पर एक चौपहिया वाहन में करीब 350 किलो का आई.ई.डी. लगाया गया था। वाहन हाईवे पर खड़ा था। जैसे ही सुरक्षा बलों का काफिला वाहन के पास से गुजरा, वाहन में सवार आतंकी ने काफिले में चल रही बसों को वाहन से टक्कर मार दी, जिसके बाद वहां जोरदार ब्लास्ट हो गया। वाहन धू-धू कर सड़क पर जलने लगा, बस के एक हिस्से से भी आग की लपटें निकलने लगीं। वहीं सी.आर.पी.एफ. के सूत्रों का कहना है कि जब काफिला वहां से गुजर रहा था तो सड़क के किनारे खड़े एक चौपहिया वाहन, जिसमें आई.ई.डी. लगाया गया था, में विस्फोट हो गया। संभावना है कि यह एक रिमोट कंट्रोल्ड व्हीकल आई.ई.डी. था। इस दौरान काफिले पर फायरिंग की भी खबर है। सी.आर.पी.एफ. के सूत्रों ने बताया कि जब जवानों ने पोजीशन लेकर जवाबी फायरिंग की तो आतंकी भी जवाबी फायरिंग कर भाग गए।


PunjabKesari

कहां रह गई चूक
बता दें कि सुरक्षा बलों का काफिला जब गुजरता है तो हाईवे पर आम लोगों की आवाजाही रोकी नहीं जाती है। आतंकियों ने इसी का फायदा उठाया। सुरक्षा बलों का जब कोई बड़ा काफिला गुजरता है तो हाईवे पर सुबह 8 से लेकर रात 8 बजे तक सुरक्षा बल तैनात रहते हैं। मूवमेंट के दौरान भी 4 से 5 गाडिय़ां काफिले की सुरक्षा के लिए आगे चलती हैं। कुछ जवान पैदल चलते हुए भी इसकी निगरानी करते हैं कि कहीं कोई आतंकी काफिले में घुसने की कोशिश तो नहीं कर रहा है। हर 500 मीटर की दूरी पर जवान तैनात रहते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Anil dev

Recommended News

Related News