Public Holiday: स्कूल-कॉलेज, बैंक और सरकारी दफ्तर दो दिन रहेंगे बंद, जानिए क्या है वजह

punjabkesari.in Friday, Sep 06, 2024 - 01:48 PM (IST)

नेशनल डेस्क: सितंबर का महीना त्योहारों और छुट्टियों से भरा हुआ है, और इस बार भी हमें एक शानदार छुट्टी का अवसर मिल रहा है। यदि आप दो दिन की छुट्टी का लाभ उठाना चाहते हैं, तो आपके लिए खुशखबरी है। 7 सितंबर को गणेश चतुर्थी के अवसर पर और इसके अगले दिन 8 सितंबर को रविवार होने के कारण, स्कूल, कॉलेज, बैंक और सरकारी दफ्तर लगातार दो दिन बंद रहेंगे।

गणेश चतुर्थी का महत्व
गणेश चतुर्थी हर साल भाद्रपद मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को मनाई जाती है। इस दिन भगवान गणेश का जन्म हुआ था, और इसे अत्यंत महत्वपूर्ण माना जाता है। मान्यता है कि भगवान गणेश इस दिन धरती पर आगमन करते हैं और भक्तों के कष्टों को दूर करने के लिए 10 दिन तक यहां रहते हैं। गणेश चतुर्थी का त्योहार न केवल धार्मिक बल्कि सांस्कृतिक रूप से भी महत्वपूर्ण है, और इसे देशभर में धूमधाम से मनाया जाता है।

7 और 8 सितंबर की छुट्टियों का असर
शिक्षा विभाग ने पहले ही 7 सितंबर को गणेश चतुर्थी के मौके पर सार्वजनिक अवकाश की घोषणा कर दी थी। इस साल गणेश चतुर्थी 7 सितंबर को पड़ रही है, और इसे देखते हुए महाराष्ट्र समेत कई राज्यों में स्कूल, कॉलेज, बैंक और सरकारी दफ्तर बंद रहेंगे। इसके अगले दिन 8 सितंबर को रविवार होने के कारण, यह दो दिन की लगातार छुट्टी के रूप में मनाया जाएगा।

यह भी पढ़ें : बारिश से मची तबाही, 170 बच्चों समेत 337 लोगों की मौत, 5 हजार से ज्यादा लोग बेघर

बैंकों की छुट्टी
भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने हर महीने बैंकों के छुट्टियों की लिस्ट जारी की है। इस लिस्ट के अनुसार, 7 सितंबर को गणेश चतुर्थी के मौके पर कई राज्यों में बैंकों की छुट्टी रहेगी। इस दिन अहमदाबाद, बेलापुर, बेंगलुरु, भुवनेश्वर, चेन्नई, हैदराबाद, मुंबई, नागपुर, पणजी और अन्य प्रमुख शहरों में बैंक बंद रहेंगे। इसके अलावा, 8 सितंबर को रविवार होने के कारण, बैंकों की छुट्टी दो दिन तक रहेगी। इस प्रकार, गणेश चतुर्थी और रविवार के चलते आपको दो दिन की लंबी छुट्टी का लाभ मिलेगा। इस समय का सदुपयोग करते हुए आप परिवार के साथ इस पावन त्योहार का आनंद ले सकते हैं और अपनी छुट्टियों का पूरा फायदा उठा सकते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mahima

Related News