प्रदर्शनकारी किसानों का आरोप, फेसबुक पेज को किया गया बंद

punjabkesari.in Sunday, Dec 20, 2020 - 10:46 PM (IST)

नेशनल डेस्कः सरकार के नए कृषि कानूनों का विरोध कर रहे किसानों द्वारा इस्तेमाल किए जा रहे फेसबुक अकाउंट को लाइव प्रसारण के बाद ब्लॉक कर दिया गया और इंस्टाग्राम अकाउंट पर कटेंट डालने पर रोक लगा दी गई है। प्रदर्शनकारियों ने ऐसा आरोप लगाया है। हालांकि बाद में फेसबुक पेज को दोबारा खोल दिया और इंस्टाग्राम नया कटेंट अपलोड करने की जो पाबंदी लगाई थी, वह भी हट गई है।

दरअसल रविवार शाम 7 बजे के फेसबुक ने 7 लाख से अधिक फॉलोअर्स वाले किसान एकता मोर्चा के पेज को ब्लॉक कर दिया था। यह आंदोलन के लिए उपयोग किए जा रहे सबसे बड़े पेजों में से एक है। इसके मैनेजर ने बताया था कि उनकी पहुंच को फेसबुक द्वारा अवरुद्ध कर दिया गया है, फेसबुक का कहना था कि वह (किसानों का पेज) स्पैम पर अपने सामुदायिक मानकों के खिलाफ गया था।

उन्होंने कहा कि इंस्टाग्राम पर उनके पेज, जोकि फेसबुक के स्वामित्व में हैं, उस पर किसान एकता मोर्चा का इंस्टाग्राम अकाउंट अभी चल रहा है लेकिन कोई नया कंटेंट अपलोड करने पर पाबंदी लगाई गई है। यह करीब 7:00 बजे की घटना है जब किसान संगठन अपनी प्रेस कॉन्फ्रेंस करने के बाद योगेंद्र यादव फेसबुक लाइव कर रहे थे, उसी दौरान फेसबुक पेज बंद हो गया। हालांकि बाद में फेसबुक ने किसान एकता मोर्चा का पेज दोबारा खोल दिया. किसान आईटी सेल के मुताबिक इंस्टाग्राम पर नया कंटेंट अपलोड करने की जो पाबंदी लगी थी वह भी हट गई है।

किसान मोर्चा के आईटी सेल के बलजीत सिंह ने अपने बयान में कहा, "आज शाम 7 बजे फेसबुक पेज को उड़ा दिया गया। हमने आज अपनी लाइव स्ट्रिमिंग में मोदी जी के किसानों के लिए कही गई बात की क्लिप लेकर उनके जवाब दिए थे।किसान एकांत मोर्चा की पहुंच 54 लाख तक थी और एक लाख हमारे फॉलोअर्स थे। हम सभी किसान नेताओं के साथ कल उचित प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे।"


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News