भारत-इजरायल रिश्ते की 30वीं सालगिरह, अगले साल भारत आएंगे प्रधानमंत्री नाफ्ताली बेनेट

punjabkesari.in Monday, Jan 24, 2022 - 04:47 PM (IST)

नेशनल डेस्क: इजरायल के प्रधानमंत्री नाफ्ताली बेनेट भारत एवं इजरायल के बीच राजनयिक संबंधों की 30वीं वर्षगांठ के अवसर पर अगले साल भारत की यात्रा पर आएंगे। यह जानकारी के भारत एवं इजरायल के बीच राजनयिक संबंधों की 30वीं वर्षगांठ के लिए आज यहां प्रतीक चिह्न जारी किए जाने के अवसर भारत में इजरायल के राजदूत नाओर गिलोन ने दी। एक वर्चुअल कार्यक्रम में गिलोन और इजरायल में भारत के राजदूत संजीव सिंगला ने संयुक्त रूप से यह प्रतीक चिह्न (Logo) जारी किया। यह Logo राष्ट्रीय डिजायन संस्थान अहमदाबाद के विद्यार्थी निखिल कुमार राय ने डिजायन किया है।

 

भारत एवं इजरायल के बीच औपचारिक राजनयिक संबंध 29 जनवरी 1992 को स्थापित हुए थे। इस अवसर पर गिलोन ने कहा कि भारत एवं इजरायल के बीच ऐसी अनूठी रणनीतिक साझीदारी है जो काग़जों की बजाए कार्य रूप में ज़मीन पर दिखती है। राजनयिक स्तर पर भले ही हम 30वीं वर्षगांठ मना रहे हैं लेकिन यह वास्तव में सदियों पुरानी प्राचीन सभ्यताओं की साझीदारी है। उन्होंने कहा कि भारत एवं इजरायल के बीच आर्थिक, कृषि, जल, रक्षा, स्वास्थ्य, संस्कृति, शिक्षा आदि क्षेत्रों में व्यापक सहयोग हो रहा है।

 

गिलोन ने कहा कि भारत इजरायल के बीच अगले 30 साल की साझीदारी को बल देने के मकसद से प्रधानमंत्री नाफ्ताली बेनेट अगले भारत साल की यात्रा पर आएंगे। तेल अवीव से वीडियो लिंक से जुड़े सिंगला ने कहा कि भारत एवं इजरायल के बीच रिश्ते हमेशा स्थिर रहे। हम हमारे नेताओं के प्रति आभार व्यक्त करते हैं जिन्होंने इस रिश्ते को मजबूती प्रदान की। उन्होंने कहा कि पांच साल पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इजरायल यात्रा के बाद से दोनों देशों ने ज्ञान आधारित अर्थव्यवस्था के विकास के लिए अपने सहयोग को गहन बनाया है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Related News

Recommended News