Tomato Price: टमाटर की कीमतों को लेकर आया नया अपडेट...प्यूरी की मांग में तेजी

punjabkesari.in Wednesday, Jul 17, 2024 - 10:20 AM (IST)

नेशनल डेस्क: टमाटर की कीमतों में अचानक वृद्धि हुई है, जिसके कारण बाजार में हलचल मची है। थोक मंडी में इन दिनों टमाटर का दाम प्रति किलो 80 रुपये तक पहुंच चुका है, जबकि रिटेल में इसका दाम 100 रुपये प्रति किलो हो गया है। इस बढ़ते दामों के बाद, किराना बाजार में टोमैटो प्यूरी की मांग में तेजी से वृद्धि हुई है।

दुकानों में पुराने स्टॉक की खत्मी के बाद, रिटेल दुकानदारों द्वारा सभी साइज़ में प्यूरी की मांग हाथों हाथ बढ़ रही है। अनुमानित है कि इस बार माह भर के राशन में टोमैटो प्यूरी की मांग का इतना तेजी से बढ़ना पहली बार हुआ है।

बाजार में अगस्त में नासिक से टमाटर की आपूर्ति बढ़ने की उम्मीद है, जिससे टमाटर की कीमतों में कमी आ सकती है। हिमाचल से आने वाले माल में बारिश के कारण दाम बढ़े हैं, लेकिन आने वाले दिनों में दामों में गिरावट की उम्मीद है।

व्यापारी अंकित सेतिया के अनुसार, रिटेल मार्केट में ग्राहकों की मांग दोगुनी है, जिसके कारण टोमैटो प्यूरी की बिक्री में तीन गुना तक वृद्धि हुई है। सप्ताह भर में आमतौर पर पांच से सात किलो की बिक्री होती थी, लेकिन इस बार इस आंकड़े ने बीस किलो तक का आंकड़ा छू लिया है।

व्यापारी डिंपी सचदेवा बताते हैं कि अगस्त के अंतिम दिनों में नासिक से टमाटर की आपूर्ति आएगी, जिससे बाजार में दामों में कमी आ सकती है। इसके बाद लोकल टमाटर भी बाजार में उपलब्ध हो जाएंगे, जिससे दाम निश्चित रूप से कम हो जाएंगे।

हिमाचल से मंगवाया जा रहा टमाटर, बारिश के कारण बढ़े दाम
मकसूदां सब्जी मंडी के थोक कारोबारी विशाल गुलाटी बताते हैं कि इन दिनों टमाटर की लोकल फसल खत्म हो जाती है तथा हिमाचल से ही टमाटर की आपूर्ति होती है। इस बार हिमाचल में लगातार बारिश के कारण माल की सप्लाई बाधित हो रही रही है। साथ ही दामों में भी रोजाना इजाफा हो रहा है। मकसूदां सब्जी मंडी में मंगलवार को बेंगलुरु से भी टमाटर की सप्लाई हुई है, लेकिन इसके दाम में थोक में 80 रुपये प्रति किलो हैं। ऐसे में बेंगलुरु से सप्लाई के बाद भी दामों में कमी की उम्मीद नहीं है। अगस्त में टमाटर की कीमतों में गिरावट आ सकती है।

देश-दुनिया की खबरें पढ़ने के लिए पंजाब केसरी के व्हाट्सएप ग्रुप पर जुड़ें Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News