शुक्रवार को भारत दौरे पर फ्रांस राष्ट्रपति, 12 मार्च को करेंगे काशी दौरा

punjabkesari.in Thursday, Mar 08, 2018 - 08:04 PM (IST)

नेशनल डेस्कः फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैकरॉन शुक्रवार को भारत दौरे पर आ रहे हैं। भारत में मैकरॉन के स्वागत को लेकर तैयारियां भी तेज हो गई हैं। इमैनुएल अपने चार दिवसीय दौरे पर इंडिया आ रहे हैं। वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ आर्थिक, राजनीतिक, रणनीतिक और न्यूक्लियर पावर प्रोजेक्ट बातचीत करेंगे।

कई मसलों पर होगी चर्चा 
फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैकरॉन शुक्रवार को अपनी चार दिवसीय यात्रा पर भारत आ रहे हैं। उनकी इस यात्रा को लेकर देश में तैयारियां भी तेज हो गई हैं। इस दौरान मैकरॉन देश के प्रधानमंत्री के साथ आर्थिक, राजनीतिक, रणनीतिक और न्यूक्लियर पावर जैसे प्रोजेक्ट पर बातचीत होने की संभावना है। दरअसल, पीएम मोदी और इमैनुएल के बीच दो साल पहले सौर ऊर्जा के इस्तेमाल को लेकर चर्चा हुई थी। इसलिए मैकरॉन अपने इस दौरे पर न्यूक्लियर पावर प्रोजेक्ट के समझौते पर हस्ताक्षर हो सकते हैं।

मिर्जापुर भी जाएंगे राष्ट्रपति
फ्रांस के राष्ट्रपति की यह पहली भारत यात्रा होगी। मैकरॉन अपनी इस यात्रा के दौरान उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर और वाराणसी का दौरा भी करेंगे। इस दौरान पीएम मोदी भी साथ रहेंगे। काशी दौरे से पहले पीएम और इमैनुएल मिर्जापुर जाएंगे। वहां पर फ्रांस की कंपनी एनवॉयर सोलर प्राइवेट लिमिटेड और नेडा ने दादरकलां गांव में 650 करोड़ से बने 75 मेगावॉट के सोलर पावर प्लांट का उद्धाटन करेंगें। प्रधानमंत्री और फ्रांस के राष्ट्रपति मैकरॉन 12 मार्च को काशी दौरे पर रहेंगे। जहां वह काशी के घाटों का दृश्य भी देखेंगे। इसके साथ ही वहां के नृत्य संगीत का भी आनंद लेते नजर आएंगे।

स्थानीय प्रशासन को मिली सूचना
इमैनुएल के काशी दौरे की सूचना स्थानीय प्रशासन मिल चुकी है। इसी को लेकर प्रशासन ने 16 विभागों को जिम्मेदारी सौंपी है। साथ ही पीएमओ से उत्तर प्रदेश प्रशासन को निर्देश दिए गए है कि घाटों की सफाई करा ली जाए। टूटी सड़कों को सही कर लिया जाए, अवारा पशुओं को रास्ते से हटाकर कहीं और शिफ्ट किया जाए। स्थानीय प्रशासन तैयारियों में लगा हुआ है। इससे पहले जापान के पीएम शिंजो आबे भी काशी की गंगा आरती में शामिल हो चुके हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News