पेट में समझ रहा था ट्यूमर, निकला प्रैगनेंट !

punjabkesari.in Tuesday, Apr 11, 2017 - 03:45 PM (IST)

नई दिल्लीःआपने गर्भवती महिलाएं तो बहुत देखी होंगी लेकिन क्या कभी गर्भवती पुरुष को देखा है? आज हम आपको एक ऐसे ही आदमी के बारे में बताने जा रहे हैं जो महिलाओं की तरह गर्भवती हो गया है। हम बात कर रहे हैं नागपुर के रहने वाला भगत की। खबरों के मुताबिक, इस व्यक्ति के पेट में एक बच्चा विकसित हो रहा था। इस व्यक्ति की उम्र 36 साल है।

धीरे-धीरे व्यक्ति का पेट फूलता जा रहा था और दर्द बढ़ रहा था। जब दर्द सहन नहीं हुआ तो डॉक्टर को दिखाया। डॉक्टरों ने सोचा कि उनके पेट में विशाल ट्यूमर हो सकता है, इसलिए उन्होंने उसे निकालने का फैसला किया। डॉक्टरों के अनुसार आमतौर पर वह ऑपरेशन शुरू करने के बाद ही ट्यूमर देख सकते हैं। लेकिन डॉ. ने उन चीजों का सामना किया जो वे कभी  सोच भी नहीं  सकते थे और न वह व्यक्ति।

जब डॉक्टर्स ने जांच की तो पता चला की इनके पेट में ट्यूमर नहीं बल्कि एक अजीब, आधा गठन वाला प्राणी था, जिसके पैर और हाथ विकसित हो रहे थे। जब डॉक्टर्स ने इसपर ज्यादा रिसर्च की तो पता चला की ये जो इनके पेट में भ्रूण है वो इनका ही जुड़वाँ भाई है जो इनके पेट में ही रह गया था। अब सवाल ये उठता है की आखिर पेट के अंदर ये भ्रूण कैसे गया तो उसको ये 36 साल बाद ही क्यों पता चला पहले क्यों नहीं ? 

जांच करने पर पता चला की आम तौर पर जब वह व्यक्ति पैदा हुए था तो दोनों जुड़वा  एक नाल का हिस्सा लेने के तनाव से जन्म से पहले मर जाते हैं। हालांकि, कभी-कभी, इस मामले में जुड़वा बचता है  । मतलब 36 साल के इस व्यक्ति के पेट के अंदर एक जुड़वां बच्चा था। व्यक्ति का कहना हैं कि ऑपरेशन के बाद उन्हें बहुत राहत महसूस हो रही हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News