स्कूल में जबरन प्रिंसिपल को कुर्सी से उठाया, कहा- गेट-आउट! पेपर लीक में 2.40 करोड़ गबन करने का आरोप

punjabkesari.in Saturday, Jul 06, 2024 - 01:12 PM (IST)

नेशनल डेस्क: पेपर लीक की जांच के बीच यूपी के प्रिंसिपल को जबरन पद से हटाया गया। इसका एक वीडियो भी सामने आया। वीडियो में दिख रहा कि संस्था के अध्यक्ष के नेतृत्व में स्कूल स्टाफ का एक समूह प्रिंसिपल के कार्यालय में प्रवेश करता है और उन्हें तुरंत अपनी कुर्सी खाली करने के लिए कहते है। प्रिंसिपल ने विरोध किया, जिसके बाद उन्हें बलपूर्वक हटा दिया गया और उनका फोन भी छीन लिया गया। 

इसके बाद, नवनियुक्त प्रिंसिपल को उनके स्थान पर बैठाया गया, उपस्थित लोगों ने तालियों के साथ उनका स्वागत किया। 2 मिनट 20 सेकंड की यह क्लिप सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। यह नाटकीय दृश्य उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में बिशप जॉनसन गर्ल्स स्कूल का है। यह मामला केंद्र में एक परीक्षा पेपर लीक से जुड़ा कथित करोड़ों रुपये का घोटाला है।

जानें क्या हुआ...?
डायोसीज़ लखनऊ का प्रतिनिधित्व करने वाले बिशप मौरिस एडगर डैन ने कहा है कि स्कूल 11 फरवरी के यूपीपीएससी समीक्षा अधिकारी-सहायक समीक्षा अधिकारी (आरओ-एआरओ) पेपर लीक से जुड़े करोड़ों रुपये के घोटाले में उलझा हुआ है। बिशप डैन ने कहा कि पेपर लीक के मामले में स्पेशल टास्क फोर्स (STF) द्वारा गिरफ्तार किए गए लोगों में एक स्टाफ सदस्य विनीत जसवंत भी शामिल था, जिसमें प्रिंसिपल पारुल सोलोमन की संलिप्तता भी सामने आई थी। उन्होंने दावा किया कि सोलोमन को हटाया जाना घोटाले में उनकी कथित संलिप्तता का सीधा परिणाम था।

11 फरवरी को प्रयागराज में परीक्षा शुरू होने से पहले ही पेपर लीक हो गया था। यूपी एसटीएफ ने बिशप जॉनसन गर्ल्स स्कूल के परीक्षा केंद्र व्यवस्थापक विनीत यशवंत सहित 10 लोगों को गिरफ्तार किया। नेटवर्क ने कथित तौर पर परीक्षा केंद्र से सुबह 6:30 बजे मोबाइल फोन से पेपर की फोटो खींचकर उसे लीक कर दिया।  

वायरल हो रहे फुटेज में, बिशप समेत कई लोग प्रिंसिपल के कार्यालय में घुसते और सोलोमन का मोबाइल फोन जब्त करने का प्रयास करते नजर आ रहे हैं। सोलोमन को विनती करते हुए सुना गया, "मत छुओ, मत छुओ।" वीडियो के दूसरे भाग में, एक महिला शिक्षक जबरन सोलोमन का फोन ले लेती है। इसके बाद, अन्य स्टाफ सदस्य सोलोमन को रोकते हुए एक बड़ी मेज को हटा देते हैं और उनकी कुर्सी को धक्का देने लगते हैं। अंततः,  सोलोमन को कार्यालय से हटा दिया गया, और नई प्रिंसिपल, शर्लिन मैसी को कर्मचारियों की तालियों और तालियों के बीच बैठाया गया।

बिशप डैन ने दावा किया है कि सोलोमन ने समूह के खिलाफ यौन शोषण का मामला दर्ज कराया है। हालाँकि, उनका तर्क है कि सोलोमन के दावों के बावजूद, वीडियो और सीसीटीवी फुटेज में कोई शारीरिक संपर्क नहीं दिखता है।
 
सोलोमन की शिकायत के बाद, एनएल डैन, बिशप मौरिस एडगर डैन, विनीता इसुबियस, संजीत लाल, विशाल नवेल सिंह, आरके सिंह, अरुण मोज्स, तरुण व्यास, अभिषेक व्यास और अन्य सहित कई व्यक्तियों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। इस बीच, आरोपियों ने पुलिस को वीडियो सौंपे हैं, जो फिलहाल मामले की जांच कर रही है। बिशप डैन ने सोलोमन पर प्रिंसिपल के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान स्कूल से ₹ ​​2.40 करोड़ का गबन करने का आरोप लगाया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News