केदार धाम के दर्शन करने वाले तीसरे राष्ट्रपति होंगे प्रणव मुखर्जी

punjabkesari.in Saturday, Sep 24, 2016 - 12:12 AM (IST)

रुद्रप्रयाग: राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी के 28 सितंबर को प्रस्तावित निजी केदारनाथ दौरे को लेकर प्रशासनिक तैयारियां जोरों पर हैं और इसके लिए व्यापक इंतेजाम किए जा रहे हैं। मुखर्जी के दौरे को लेकर स्थानीय तीर्थपुरोहित समाज के साथ यहां स्थानीय लोगों में भी काफी उत्साह है। लोग यह भी कामना कर रहे हैं कि मौसम साथ दे और महामहिम धाम में पहुंच सकें। 

गौरतलब है कि पूर्व में मौसम की खराबी के चलते मुखर्जी केदारबाबा के दर्शन नहीं कर पाए थे और उनके हेलीकॉप्टर को गौरीकुण्ड के ऊपर से ही वापस लौटना पड़ा था। केदारनाथ की अब तक की अतिविशिष्ट दर्शनार्थी सूची देंखें तो मुखर्जी तीसरे राष्ट्रपति होंगे, जो केदारधाम पहुंचेंगे। इससे पूर्व नीलम संजीव रेड्डी और आर. वेंकटरमन केदारधाम में बाबा के दर पर मत्था टेक चुके हैं। स्थानीय समाज का कहना है कि मुखर्जी केदारधाम पहुंचते हैं तो धाम समेत जिले के लोगों को यहां और विकास होने की उमीद जगी हैै।

 वर्ष 2013 की आपदा में लगे घावों को भरने में भी राष्ट्रपति का दौरा सहायक साबित होगा। मंदिर समिति तीर्थ पुरोहित से मुखर्जी का रुद्राभिषेक और पूजा करवाएगी। राष्ट्रपति को 11 ब्रह्मकमलों के साथ ही केदारनाथ के मंदिर की काष्ट से निर्मित प्रतिमूर्ति और गढ़वाली टोपी दी जाएगी। मुखर्जी 2013 की त्रासदी के अवशेषों को देखेंगे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News