मनमोहन सिंह के पीएम बनने को लेकर प्रणब मुखर्जी का बड़ा खुलासा

punjabkesari.in Saturday, Oct 14, 2017 - 04:54 PM (IST)

नई दिल्‍ली: पूर्व राष्‍ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने अपनी किताब (कोएलिशन ईयर्स )में यूपीए दौर के कई राज से पर्दा उठाया है। अपनी नई किताब में प्रणब मुखर्जी ने 2012 के राष्‍ट्रपति चुनाव से पहले की एक घटना का जिक्र करते हुए लिखा कि उन्हें उम्मीद थी, सोनिया गांधी उन्हें प्रधानमंत्री बनाएंगी।

उस वक्‍त राष्‍ट्रपति चुनाव की सरगर्मियां तेज हो चुकी थीं। इस बैठक में सोनिया गांधी से पार्टी से लेकर सरकार तक हर मुद्दे पर उनकी बेबाक चर्चा हुई। बैठक के दौरान सोनिया गांधी ने कहा, प्रणबजी आप इस पद के लिए सबसे योग्‍य शख्‍स हैं लेकिन आपको यह नहीं भूलना चाहिए कि सरकार चलाने में आपकी भूमिका बेहद अहम है। लिहाजा कोई वैकल्पिक नाम सुझाएं?
PunjabKesari
प्रणब मुखर्जी ने लिखा है कि बैठक में सोनिया गांधी से हुई बातचीत से उन्हें ऐसा लगा कि वो मनमोहन सिंह को यूपीए का राष्ट्रपति उम्मीदवार बनाना चाहती हैं। मैंने सोचा कि अगर वो मनमोहन सिंह को राष्ट्रपति उम्मीदवार चुनती हैं तो शायद मुझे प्रधानमंत्री के लिए चुनें। मैंने इस तरह की कुछ बातें सुनी थीं कि वो कुछ ऐसा सोच रही हैं।

दिल्ली में बीते शुक्रवार को प्रणब मुखर्जी की इस किताब का विमोचन हुआ। इस मौके पर मौजूद पूर्व पीएम मनमोहन सिंह ने वर्ष 2004 में अपने प्रधानमंत्री बनने का जिक्र करते हुए कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने उन्हें प्रधानमंत्री के रूप में चुना और प्रणब जी मेरे बहुत ही प्रतिष्ठित सहयोगी थे।

उन्होंने कहा, प्रणब मुखर्जी के पास यह शिकायत करने के सभी कारण थे कि मेरे प्रधानमंत्री बनने की तुलना में वह इस पद (प्रधानमंत्री) के लिए अधिक योग्य हैं। पर वह इस बात को भी अ‘छी तरह से जानते थे कि मेरे पास इसके अलावा कोई विकल्प नहीं था। डा. सिंह ने कहा कि वह दुर्घटनावश राजनीति में आए जबकि मुखर्जी एक कुशल और मंझे हुए राजनीतिक नेता हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News