ऑफ द रिकॉर्डः प्रह्लाद जोशी लोकसभा अध्यक्ष की दौड़ में आगे

punjabkesari.in Wednesday, May 29, 2019 - 05:39 AM (IST)

नेशनल डेस्क: गुजरात व वाराणसी के अपने 2 दिवसीय दौरे के तुरंत बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सरकार बनाने के जटिल काम में जुट गए हैं। राष्ट्रपति भवन के आंगन में शपथ ग्रहण की तैयारियों से यह संकेत साफ है कि इस बार का कार्यक्रम काफी बड़ा व भव्य होगा। इस बार शपथ ग्रहण का समय शाम 7 बजे चुना गया है ताकि इस दौरान समारोह में शामिल होने वाले मेहमानों व दर्शकों को गर्मी का प्रकोप न झेलना पड़े।
PunjabKesari
सूचना तो यह भी है कि इस दौरान वहां मेहमानों की सुविधा के मद्देनजर कूलर भी लगाए जाएंगे। इस समारोह में एशिया के कई नेता शामिल होंगे। सरकार निर्माण की प्रक्रिया में मोदी के सामने सबसे बड़ी चुनौती है लोकसभा अध्यक्ष का चुनाव। ऐसे संकेत मिल रहे हैं कि इस पद के लिए कर्नाटक से 4 बार सांसद रहे प्रह्लाद जोशी के नाम पर चर्चा हो रही है।
PunjabKesari
वह 2014 से प्रिजाइडिंग आफिसर के पैनल में हैं और उन्हें कर्नाटक की राजनीति का भी बहुत अनुभव है। इस पद के लिए दूसरा नाम संतोष गंगवार का है जो 7 बार सांसद रह चुके हैं। वह पिछली सरकार में श्रम मंत्री भी थे। इसके अतिरिक्त एक अन्य नाम जो चर्चा में है वह है नरेन्द्र सिंह तोमर का। चूंकि ए.आई.डी.एम.के. के एम. थम्बीदुरै चुनाव हार गए हैं, ऐसे में डिप्टी स्पीकर का पद शिवसेना को दिया जा सकता है। 
PunjabKesari
जेतली की खराब सेहत के मद्देनजर अब भाजपा के अध्यक्ष अमित शाह को सरकार में शामिल होने के लिए मनाया जा रहा है। हालांकि अगला अध्यक्ष बनने तक अमित शाह इस पद पर बने रहेंगे। 2014 में राजनाथ ने भी गृह मंत्री व राष्ट्रीय अध्यक्ष का दायित्व कई महीनों तक संभाला था। राज्यसभा के 73 और लोकसभा के 303 सांसदों में से योग्य लोगों की पहचान करना बहुत ही मुश्किल भरा काम है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pardeep

Recommended News

Related News