US इंटेलिजेंस एजेंसी की रिपोर्टः चुनाव से पहले भाजपा के कारण हो सकते हैं दंगे

punjabkesari.in Wednesday, Jan 30, 2019 - 03:38 PM (IST)

वॉशिंगटनः  भारत में होने वाले लोकसभा चुनावों पर पूरी दुनिया की नजर है। इन चुनाव को लेकर अमेरिकी इंटेलिजेंस एजेंसी की एक चौंकाने वाली रिपोर्ट सामने आई है जो भारत के लिए खतरे की घंटी बताई जा रही है। अमेरिकी सीनेट को सौंपी गई इस रिपोर्ट में दावा किया गया है कि अगर भारतीय जनता पार्टी चुनाव से पहले हिंदू राष्ट्रवाद के मुद्दे पर जोर देती है तो भारत में सांप्रदायिक दंगे व हिंसा होने की आशंका है।
PunjabKesari
ये रिपोर्ट उस मूल्यांकन का हिस्सा है जिसमें अमेरिका की इंटेलिजेंस एजेंसियां दुनियाभर में पैदा होने वाले खतरों को मापती है। इस रिपोर्ट को अमेरिकी सीनेट की सेलेक्ट कमेटी के सामने पेश किया गया है, जिसे डायरेक्टर ऑफ नेशनल इंटेलिजेंस डैन कोट्स ने तैयार किया है। रिपोर्ट में लिखा गया है, ‘’अगर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की भारतीय जनता पार्टी हिंदू राष्ट्रवादी मुद्दों पर आगे बढ़ती है तो भारत में होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले सांप्रदायिक हिंसा की संभावनाएं बढ़ सकती हैं।’’

 Possibility of communal violence in India ahead of Lok Sabha elections: US report

PunjabKesariपाक समर्थित आतंकी समूह भारत पर जारी रखेंगे हमले
अमेरिका के नैशनल इंटेलिजेंस के डायरेक्टर डैन कोट्स ने अपनी एक रिपोर्ट में दावा किया है कि पाक समर्थित आतंकी समूह भारत पर हमले जारी रखेंगे । खुफिया मुद्दों पर सीनेट की सिलेक्ट कमिटी के सामने पेश की रिपोर्ट में कोट्स ने भारत और चीन के बीच रिश्ते इस साल तनावपूर्ण रहने की आशंका जताई है। कोट्स ने कहा कि भारत और पाकिस्तान के परमाणु कार्यक्रमों के लगातार विकास एवं वृद्धि के कारण दक्षिण एशिया में परमाणु सुरक्षा से जुड़ी घटनाओं की आशंका बढ़ गई है।
PunjabKesariबता दें कि अमेरिका में हर साल की शुरुआत में वहां की सभी इंटेलिजेंस एजेंसियां एक रिपोर्ट जारी करती हैं, जिसमें दुनियाभर में होने वाली सभी घटनाओं का मूल्यांकन किया जाता है। इस रिपोर्ट को तैयार करने में अमेरिकी खुफिया एजेंसी CIA की डायरेक्टर जीना हास्पेल, एफबीआई डायरेक्टर क्रिस्टोफर रे और डीआईए के डायरेक्टर रॉबर्ट एश्ले भी शामिल हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News