यूट्यूब से देखकर बनाते थे नकली शराब, एक आरोपी गिरफ्तार

punjabkesari.in Thursday, Oct 24, 2024 - 10:20 PM (IST)

नेशनल डेस्क : हरिद्वार मे पुलिस ने नकली शराब बनाने की फैक्ट्री का भंडाफोड़ करते हुए बृहस्पतिवार को एक युवक को गिरफ्तार किया । पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि भीड़भाड़ वाले रानीपुर क्षेत्र में किराए की एक दुकान में नकली शराब बनाने का कृत्य कर रहे इस युवक का एक साथी मौके से फरार हो गया। पुलिस ने दुकान से नकली शराब और शराब बनाने का सामान भी बरामद किया है। हरिद्वार के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक प्रमेन्द्र डोभाल ने बताया कि नकली शराब बनाने में लगे दोनों आरोपी बेहद शातिर हैं।

गिरफ्तार आरोपी की पहचान उत्तर प्रदेश के कानपुर के रौगांव के रहने वाले अनिरुद्ध सिंह (47) के रूप में हुई है । उन्होंने बताया कि फरार आरोपी ‘अल्कोहोल' वाला केमिकल लेकर आता था और फिर दोनों आरोपी उसमें एक निश्चित मात्रा में पानी मिलाते थे और उसे शराब जैसा रंग देने के लिए उसमें खाने वाला रंग मिलाया जाता था। डोभाल ने बताया कि इस नकली शराब की तीव्रता बढ़ाने के लिए इसमें यूरिया भी मिलाया जाता था और उसे शराब के ठेके से कम दाम में लोगों को बेचा जाता था। उन्होंने बताया कि आरोपी नकली शराब को शराब की खाली बोतलों में भरकर उन पर फर्जी लेबल व उत्तराखंड शासन का टैग भी लगा देते थे जिससे नकली और असली में फर्क करना मुश्किल था।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने बताया कि आरोपियों का इस बार दिवाली पर नकली शराब की बड़ी खेप खपाने का इरादा था। पुलिस को नकली शराब के इस गोरखधंधे का पता तब चला जब रानीपुर पुलिस ने जांच के दौरान दादूपुर गोविंदपुर के पास से एक संदिग्ध को कार सहित दबोचा जिसमें 400 लीटर ‘अल्कोहोल' केमिकल, 80 लीटर नकली शराब, दो किलो यूरिया, शराब की बोतलों के ढक्कन, लेबल, रैपर आदि बरामद हुए। आरोपी व उसका साथी दादूपुर गोविंदपुर में किराए पर दुकान लेकर उसमें नकली शराब बनाने का कृत्य कर रहे थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Parveen Kumar

Related News