प्रधानमंत्री की घोषणा से कोविड के कारण अनाथ हुए बच्चों का भविष्य सुरक्षित होगा: स्मृति ईरानी

05/29/2021 11:38:47 PM

नई दिल्लीः केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने शनिवार को कहा कि कोविड-19 के कारण अनाथ हुए बच्चों के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से घोषित कल्याणकारी योजनाओं से यह सुनिश्चित होगा कि ये बच्चे किसी भी अवसर से वंचित नहीं होंगे और उनके सुरक्षित भविष्य का रास्ता खुलेगा। 

महिला एवं बाल विकास मंत्री ने ट्वीट किया, ‘‘कोविड के कारण अपने माता-पिता को खोने वाले बच्चों के संरक्षण एवं सशक्तीकरण के लिए बड़ी योजनाओं की घोषणा के लिए प्रधानमंत्री का आभार। इससे यह सुनिश्चित होगा कि ये बच्चे किसी अवसर से वंचित नहीं होंगे और उनके सुरक्षित भविष्य का रास्ता खुलेगा।'' 
PunjabKesari
गौरतलब है कि अपनी सरकार के दूसरे कार्यकाल की दूसरी वर्षगांठ की पूर्व संध्या पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कोविड-19 के कारण अनाथ हुए बच्चों के लिए कल्याणकारी योजनाओं की घोषणा की। इसमें ऐसे बच्चों के 18 वर्ष पूरा होने पर उन्हें 10 लाख रुपये दिए जाने और उनकी शिक्षा को लेकर प्रावधान शामिल हैं।

इस तरह के बच्चों का सहयोग करने के लिए उपायों पर विचार-विमर्श की खातिर एक बैठक की अध्यक्षता करते हुए उन्होंने कहा कि ‘‘पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रेन'' योजना के तहत उनका सहयोग किया जाएगा।'' 

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने एक बयान में कहा कि इस तरह के बच्चों के नाम पर सावधि जमा योजना शुरू की जाएगी और पीएम केयर्स फंड से एक विशेष योजना के तहत इसमें योगदान दिया जाएगा ताकि 18 वर्ष की आयु पूरी करने पर प्रत्येक के लिए 10 लाख रुपये का कोष बनाया जा सके। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News