अनुच्छेद 370 हटने के बाद पहली बार अप्रैल के अंत में जम्मू का दौरा करेंगे पीएम मोदी, तैयारियां शुरू

punjabkesari.in Monday, Mar 28, 2022 - 11:13 PM (IST)

नेशनल डेस्कः केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह और गिरिराज सिंह ने सोमवार को राष्ट्रव्यापी‘पंचायती राज दिवस'के उपलक्ष्य में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 24 अप्रैल को होने वाली जम्मू यात्रा की तैयारियों की समीक्षा की। मंत्रिद्वय ने नई दिल्ली के पृथ्वी भवन में छह विज्ञान विभागों, विज्ञान और प्रौद्योगिकी, वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद, जैव प्रौद्योगिकी, अंतरिक्ष / इसरो, परमाणु ऊर्जा और पृथ्वी विज्ञान के साथ ग्रामीण विकास विभाग और पंचायती राज विभाग की एक संयुक्त बैठक बुलाई।

बैठक में ग्रामीण विकास और पंचायती राज के विषयों पर विज्ञान और प्रौद्योगिकी के एकीकरण के विभिन्न पहलुओं और संभावनाओं पर चर्चा की गई। इस दौरान जितेंद्र सिंह ने आयोजन में पारंपरिक स्टालों के बजाय नवीनतम तकनीक का प्रदर्शन करने का प्रस्ताव रखा।

गिरिराज सिंह ने कहा कि इस आयोजन के बाद ग्रामीण विकास और पंचायती राज से संबंधित क्षेत्रों में कई विज्ञानिक और प्रौद्योगिकी नवाचार होंगे। जम्मू जिले में पल्ली नाम की पंचायत को इस साल पंचायती राज दिवस समारोह के लिए चुना गया है।

समारोह में किसानों, सरपंचों, पंचों और ग्राम प्रधानों को उनकी आय और उपज में सुधार करने में सक्षम बनाने के लिए नवीनतम नवाचारों को प्रदर्शित करने वाली एक प्रदर्शनी लगाई जाएगी। लाखों ग्राम पंचायतें इस कार्यक्रम को वस्तुत: कनेक्ट और देख सकेंगी। यह कार्यक्रम भले ही भौतिक रूप से जम्मू में आयोजित किया जाएगा, लेकिन देश भर की लाखों ग्राम पंचायतें इस कार्यक्रम को वर्चुअली देखेंगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Related News

Recommended News