PM मोदी किसान सम्मान निधि की 11वीं किस्त करेंगे जारी,वहीं दो दिनों के लिए हो सकती है पेट्रोल-डीजल किल्लत!,पढ़ें आज की बड़ी खबरें

punjabkesari.in Tuesday, May 31, 2022 - 06:39 AM (IST)

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज किसानों के लिए संचालित प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM-Kisan) योजना के तहत 21,000 करोड़ रुपए की 11वीं किस्त जारी करेंगे जिससे 10 करोड़ से अधिक किसानों को लाभ मिलेगा। प्रधानमंत्री मोदी हिमाचल प्रदेश के शिमला में इस योजना की 11वीं किस्त जारी करेंगे।  वह ‘गरीब कल्याण सम्मेलन’ के एक हिस्से के तौर पर केंद्र सरकार की 16 योजनाओं एवं कार्यक्रमों से लाभान्वित होने वाले लोगों से वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिये संवाद भी करेंगे। 
PunjabKesari
आज से हो सकती है पेट्रोल-डीजल की किल्लत 
31 मई 2022 से देश के 24 से राज्यों में पेट्रोल डीजल की किल्लत हो सकती है। मंगलवार- बुधवार यानि 31 मई और एक जून को 24 राज्यों के पेट्रोल पंप डीलर नो परचेज कैंपेन में शामिल होंगे। इस कारण कोई भी डीलर इस दिन तेल विपणन कंपनियों (OMCS) से पेट्रोल और डीजल नहीं खरीदेगा। पंप मालिकों ने पेट्रोल डीजल बेचने पर कमीशन बढ़ाए जाने की मांग कर रहे हैं जिसमें बीते 5 सालों से कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है।

आज मनाया जाएगा 'विश्व तंबाकू निषेध दिवस' 
हर साल 31 मई को ‘विश्व तंबाकू निषेध दिवस’ मनाया जाता है। इस खास दिन पर तंबाकू के खतरे के बारे में दुनियाभर में जागरूकता फैलाई जाती है। तंबाकू का उपयोग किस तरह से शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है, इसके बारे में तमाम जानकारियां इस खास दिन पर दी जाती हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार, हर साल दुनिया भर में लगभग 80 लाख लोग तंबाकू के सेवन से होने वाले रोगों की वजह से मौत के मुंह में चले जाते हैं। इस वजह से इस दिन डब्लूएचओ इस खास दिन पर जनता को तंबाकू के उपयोग के खतरों, तंबाकू कंपनियों के व्यवसाय प्रथाओं, डब्लूएचओ के प्‍लान आदि के बारे में लोगों को सूचना दी जाती है। 

सीयूईटी के लिए आवेदन करने की आज आखिरी तारीख 
विश्वविद्यालयों में एडमिशन लेने वाले अभर्थियों के लिए बड़ी खबर है। कामन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET) के लिए छात्र-छात्राएं 31 मई रात 9 बजे तक आवेदन कर सकेंगे। इससे पहले आवेदन की अंतिम तिथि 22 मई थी, जिसके बाद आवेदन से छूटे छात्र लगातार तारीख बढ़ाने की मांग कर रहे थे। छात्र आधिकारिक वेबसाइट cuet.samarth.ac.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं।

उत्तराखंड उप चुनाव 2022 : चम्पावत विस क्षेत्र में आज रहेगा अवकाश
मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय ने चम्पावत विधानसभा क्षेत्र में 31 मई को होने वाले उपचुनाव के लिए अवकाश घोषित किया है। मुख्य निर्वाचन अधिकारी सौजन्या द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि मंगलवार को चम्पावत विधानसभा क्षेत्र में स्थित सभी संस्थान, उद्योग, शासकीय, अशासकीय कार्यालय, अद्र्ध-निकाय, कारखानों में अवकाश रहेगा। यह भी स्पष्ट किया गया है कि यदि कोई व्यक्ति चम्पावत विधानसभा का मतदाता है और निर्वाचन क्षेत्र बाहर कार्यरत है, उसे भी मतदान के लिए सवेतन अवकाश प्राप्त होगा। सहायक मुख्य निर्वाचन अधिकारी मस्तूदास ने बताया कि चम्पावत उपचुनाव के लिए सभी मतदाताओं द्वारा मतदान के लिए फोटो युक्त मतदाता पहचान पत्र का प्रयोग किया जाएगा। 

अबकी बार कितना बढ़ेगा महंगाई भत्ता (DA)? केंद्रीय कर्मचारियों के लिए आज आएगा नया अपडेट 
केंद्रीय कर्मचारियों को जल्द ही नया अपडेट मिलने वाला है। मंगलवार को एक बार फिर ये अंदाजा लग जाएगा कि अगली बार यानी जुलाई के अंत में महंगाई भत्ता कितना बढ़ेगा। AICPI इंडेक्स के नए नंबर्स आने हैं। केंद्रीय कर्मचारियों को फिलहाल 34% महंगाई भत्ते (DA) का पैसा मिल रहा है। लेकिन, अगला महंगाई भत्ता रिवाइज होना है। मौजूदा ट्रेंड के हिसाब से महंगाई भत्ते (DA Hike) में 4% बढ़ने के आसार हैं। इसका ऐलान अगस्त 2022 में हो सकता है। 

फारूक अब्दुल्ला से आज ED करेगी पूछताछ, जानिए क्या है मामला 
जम्मू-कश्मीर क्रिकेट एसोसिएशन में हुए कथित घोटाले को लेकर प्रवर्तन निदेशालय मंगलवार को जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री तथा जम्मू-कश्मीर क्रिकेट एसोसिएशन के पूर्व प्रमुख फारूक अब्दुल्ला से श्रीनगर में पूछताछ करेगा। इस मामले में प्रवर्तन निदेशालय ₹11करोड़ से ज्यादा की संपत्ति प्रारंभिक तौर पर जब्त कर चुका है। ईडी के एक आला अधिकारी ने बताया कि जम्मू-कश्मीर क्रिकेट एसोसिएशन घोटाले मामले में पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला को 31 मई 2022 के लिए समन जारी किया गया है। इस समन के तहत उनसे श्रीनगर स्थित ईडी कार्यालय में पूछताछ होगी। 

सिद्धू मूसेवाला का आज होगा अंतिम संस्कार, पोस्टमार्टम से हुआ ये खुलासा 
पंजाबी गायक सिद्धू मूसेवाला का सोमवार को डॉक्टर के पैनलों द्वारा पोस्टमार्टम किया गया। पोस्टमार्टम में डॉक्टरों ने पाया कि सिद्धू मूसेवाला को 19 इंजरी हुई है। वहीं उनके शरीर में एक बुलेट भी पाया गया है। पोस्टमार्टम से पता चला की मूसेवाला के बाजू और जांघों पर जख्म हैं। डॉक्टरों ने शुरुआती जांच में बताया कि ज्यादा इंजरी इंटरनल बिल्डिंग के चलते हुई है और यही उनके मौत का कारण भी हो सकता है। जांच होने के बाद अब मंगलवार को सिद्धू मूसेवाला का अंतिम संस्कार किया जाएगा। 

 

 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News