दूसरी ग्लोबल covid समिट में आज वर्चुअली भाग लेंगे PM मोदी, जो बाइडन करेंगे मेजबानी

punjabkesari.in Thursday, May 12, 2022 - 08:36 AM (IST)

नेशनल डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 12 मई को द्वितीय वैश्विक कोविड शिखर बैठक (2nd global covid summit) में डिजिटली हिस्सा लेंगे जिसकी मेजबानी अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन कर रहे हैं। विदेश मंत्रालय द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, प्रधानमंत्री मोदी इस बैठक में अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन के निमंत्रण पर हिस्सा लेंगे। शिखर बैठक में covid महामारी की चुनौतियों से निपटने के नए कदमों एवं मजबूत वैश्विक स्वास्थ्य सुरक्षा ढांचा तैयार करने के बारे में चर्चा होगी। बयान के अनुसार, प्रधानमंत्री इस शिखर बैठक के उद्घाटन सत्र में ‘महामारी के तनाव की रोकथाम एवं तैयारियों को प्राथमिकता' विषय पर संबोधन देंगे।

 

प्रधानमंत्री मोदी ने प्रथम वैश्विक कोविड शिखर बैठक में 22 मई 2021 को हिस्सा लिया था जिसकी मेजबानी अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन ने की थी। बयान में कहा गया कि भारत ने सुरक्षित एवं किफायती टीके, दवा, जांच एवं उपचार की कम लागत वाली स्वदेशी प्रौद्योगिकी विकसित करके तथा जीनोम निगरानी एवं स्वास्थ्य कर्मियों के लिए क्षमता निर्माण के जरिए इस महामारी से मुकाबला करने के वैश्विक प्रयासों में अहम भूमिका निभाई है।''

 

विदेश मंत्रालय के अनुसार, भारत ने विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के साथ मिलकर वैश्विक स्वास्थ्य सुरक्षा ढांचा को मजबूत बनाने एवं इसमें सुधर करने के मकसद से बहुस्तरीय मंचों पर सक्रियता के साथ काम किया । इस शिखर बैठक में कई देशों के हिस्सा लेने की उम्मीद है। इसमें ‘केरिकॉम' समूह के अध्यक्ष के रूप में बेलीज हिस्सा लेगा। इसके अलावा अफ्रीकी यूनियन के अध्यक्ष के रूप में सेनेगल, समूह 20 के अध्यक्ष के रूप में इंडोनेशिया तथा समूह7 के अध्यक्ष के रूप में जर्मनी भी हिस्सा लेगा। शिखर बैठक में संयुक्त राष्ट्र के महासचिव, विश्व स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशक तथा अन्य गणमान्य व्यक्ति भी हिस्सा लेंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Related News

Recommended News