PM मोदी आज कृषि अर्थशास्त्रियों के 32वें अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन का करेंगे उद्घाटन, मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश की बड़ी खबरें

punjabkesari.in Saturday, Aug 03, 2024 - 05:26 AM (IST)

नेशनल डेस्क : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शनिवार को यहां कृषि अर्थशास्त्रियों के 32वें अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन (आईसीएई) का उद्घाटन करेंगे। भारत में यह सम्मेलन 65 सालों के बाद आयोजित हो रहा है। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) की ओर से जारी एक बयान में शुक्रवार को यह जानकारी दी गई। कृषि अर्थशास्त्रियों के अंतरराष्ट्रीय संगठन की ओर से आयोजित छह दिवसीय त्रैवार्षिक सम्मेलन का विषय सतत कृषि-खाद्य प्रणालियों की ओर रूपांतरण है। सम्मेलन में लगभग 75 देशों के लगभग 1,000 प्रतिनिधि भाग लेंगे। इसका उद्देश्य जलवायु परिवर्तन, प्राकृतिक संसाधनों का कम होना, बढ़ती उत्पादन लागत और संघर्षों जैसी वैश्विक चुनौतियों का सामना करने में टिकाऊ कृषि की आवश्यकता से निपटना है। पीएमओ ने कहा कि सम्मेलन वैश्विक कृषि चुनौतियों के लिए भारत के सक्रिय दृष्टिकोण को रेखांकित करेगा और कृषि अनुसंधान और नीति में देश की प्रगति को प्रदर्शित करेगा।

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश की बड़ी खबरें-
जहांगीरपुरी में इमारत का हिस्सा ढहने से 3 लोगों की मौत, 4 अन्य घायल 

उत्तर पश्चिमी दिल्ली के जहांगीरपुरी इलाके में शुक्रवार को दो मंजिला इमारत का एक हिस्सा गिरने से तीन लोगों की मौत हो गई और चार अन्य घायल हो गए। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। पुलिस ने बताया कि इमारत का अगला हिस्सा दोपहर में ढह गया जिसके बेसमेंट में तथा भूतल और प्रथम तल पर तीन अलग-अलग फैक्टरी थीं। इमारत जहांगीरपुरी के डी ब्लॉक में स्थित थी। इस संबंध में एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि इमारत पुरानी और जर्जर थी। उन्होंने कहा कि रिसाव के कारण इसकी छत कमज़ोर हो गई थी और कुछ मजदूर इसे ठीक करने के लिए काम कर रहे थे कि तभी यह ढह गई। दिल्ली अग्निशमन सेवा (डीएफएस) के अधिकारियों ने बताया कि उन्हें अपराह्न 12:51 बजे घटना की सूचना मिली, जिसके बाद पांच दमकल गाड़ियों को मौके पर भेजा गया। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय आपदा मोचन बल, अग्निशमन विभाग और स्थानीय पुलिस द्वारा बचाव अभियान चलाया गया जो शाम तक जारी रहा।

ट्रेडमिल पर दौड़ते-दौड़ते अचानक आया हार्ट अटैक, युवक ने तोड़ा दम
देश में हार्ट अटैक के मामले लगातार सामने आ रहे हैं। गाजियाबाद के वेब सिटी इलाके में शुक्रवार को एक दर्दनाक मामला सामने आया है। यहां एक जिम में ट्रेडमिल पर दौड़ लगाते समय एक बीमा एजेंट की मौत हो गई। घटना के बाद जिम में हड़कंप मच गया। सुचना मिलते ही मौके पर पुलिस पहुंच गई और शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। पुलिस का कहना है कि घटना सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गई। पुलिस ने हार्ट अटैक से मौत का अंदेशा जताया है। हालांकि, पुलिस ने आगे कहा कि पोस्टमार्टम की रिपोर्ट के बाद ही मौत का कारण स्पष्ट हो सकेगा। जानकारी के मुताबिक, वेब सिटी थानाक्षेत्र के गांव महरौली स्थित पीआर एनक्लेव में रहने वाले 42 वर्षीय जलेंद्र सिंह अपने परिवार के साथ रहते हैं। वह एक प्राइवेट बीमा कंपनी के एजेंट थे। जलेंद्र रोजाना की तरह शुक्रवार तड़के भी महरौली अंडरपास के सामने स्थित एमके फिटनेस जिम गए।

दिल्ली के आशा किरण होम में 13 बच्चों की मौत से मचा हड़कंप
दिल्ली की मंत्री आतिशी ने शुक्रवार को राजस्व विभाग को उत्तर-पश्चिम दिल्ली के रोहिणी में आशा किरण आश्रय गृह में 14 बच्चों की मौत के मामले में मजिस्ट्रेट जांच शुरू करने और 48 घंटे के भीतर रिपोर्ट सौंपने का निर्देश दिया। आशा किरण "मानसिक रूप से विकलांगों" के लिए दिल्ली सरकार द्वारा संचालित एक सुविधा है और यह समाज कल्याण विभाग के अंतर्गत आती है। राज कुमार आनंद के इस्तीफे के बाद से विभाग फिलहाल बिना किसी प्रमुख के है।दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, जो फिलहाल तिहाड़ जेल में बंद हैं, ने इस विभाग का प्रभार किसी मंत्री को नहीं सौंपा है। इस वर्ष जनवरी से अब तक हुई मौतों पर समाचार रिपोर्टों का संज्ञान लेते हुए आतिशी ने कहा कि ये मौतें "कथित तौर पर स्वास्थ्य समस्याओं और कुपोषण के कारण हुईं और यह कैदियों को अपेक्षित सुविधाओं की उपलब्धता की कमी को दर्शाता है"।

'Bigg Boss OTT 3' की विनर बनी सना मकबूल
‘बिग बॉस ओटीटी 3’ का विनर घोषित हो गया है और यह खिताब सना मकबूल ने जीता है। सना, जिन्होंने शो के शुरुआत से ही कहा था कि उनका लक्ष्य इस शो को जीतना है, आखिरकार उनकी यह इच्छा पूरी हो गई है। सना को शो की चमचमाती ट्रॉफी के साथ 25 लाख रुपये की पुरस्कार राशि मिली है। टॉप 2 में सना के साथ नैजी भी थे, और दोनों के बीच मुकाबला काफी कड़ा था। शो के दौरान सना ने खुलासा किया था कि अगर वह यह शो नहीं जीततीं, तो उन्हें इस निराशा से उबरने में कई दिन लग जाएंगे और वह डिप्रेशन में चली जाएंगी। इस बयान का घरवालों ने मजाक भी उड़ाया, लेकिन सना ने बताया कि उनके मन की बातें लंबे समय तक बनी रहती हैं। हालांकि, अब वह बेहद खुश हैं क्योंकि उनकी इच्छा पूरी हो गई है। सोशल मीडिया पर भी सना की जीत की चर्चा शुरू हो गई थी।

MBBS की स्टूडेंट ने की आत्महत्या, हाजिरी को लेकर डीन से हुई थी कहासुनी
महाराष्ट्र के वर्धा जिले में स्थित एक निजी मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस की द्वितीय वर्ष की एक छात्रा ने हाजिरी के मुद्दे को लेकर डीन दफ्तर की इमारत से कथित रूप से छलांग लगाकर खुदकुशी कर ली। एक अधिकारी ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। अधिकारी ने बताया कि यह घटना दत्ता मेघे उच्च शिक्षा एवं अनुसंधान संस्थान से संबद्ध सावंगी स्थित जवाहरलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज में गुरूवार को हुई। उन्होंने कहा कि मेडिकल छात्रा नागपुर की रहने वाली थी। शुरुआती जांच के हवाले से अधिकारी ने बताया कि छात्रा का हाजिरी से संबंधित कुछ मुद्दा था और इसके चलते उसे कुछ परीक्षाओं में बैठने की अनुमति नहीं दी गई थी। उन्होंने कहा कि वह कॉलेज डीन के दफ्तर की चौथी मंजिल से कूद गई और सिर में गंभीर चोट आने की वजह से उसकी मौत हो गई। अधिकारी ने बताया कि पुलिस ने इस संबंध में मामला दर्ज कर लिया है।

7.28 करोड़ लोगों ने फाइल किया Income Tax रिटर्न
आयकर विभाग ने शुक्रवार को कहा कि 31 जुलाई की निर्धारित समयसीमा तक रिकॉर्ड 7.28 करोड़ से अधिक आयकर रिटर्न दाखिल किए गए, जो इससे पिछले वित्त वर्ष की तुलना में 7.5 प्रतिशत अधिक है। कर विभाग ने एक बयान में कहा कि आकलन वर्ष 2024-25 के लिए रिकॉर्ड 7.28 करोड़ से अधिक आयकर रिटर्न (आईटीआर) दाखिल किए गए हैं। पिछले साल 6.77 करोड़ आईटीआर दाखिल किए गए थे। विभाग के बयान के मुताबिक, ''आकलन वर्ष 2024-25 के लिए दाखिल किए गए कुल 7.28 करोड़ आईटीआर में से नई कर व्यवस्था के तहत 5.27 करोड़ रिटर्न दाखिल किए गए हैं। वहीं पुरानी कर व्यवस्था में दाखिल रिटर्न की संख्या 2.01 करोड़ है।'' इस प्रकार, लगभग 72 प्रतिशत करदाताओं ने नई कर व्यवस्था को चुना है, जबकि 28 प्रतिशत करदाता पुरानी कर व्यवस्था में बने हुए हैं। वेतनभोगी करदाताओं और अन्य गैर-कर लेखा परीक्षा मामलों के लिए आईटीआर दाखिल करने की अंतिम तारीख 31 जुलाई, 2024 थी। 

'झूठे थे Amit shah के दावे', कांग्रेस ने दिया विशेषाधिकार हनन का प्रस्ताव
कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने शुक्रवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के खिलाफ विशेषाधिकार हनन के प्रस्ताव का नोटिस दिया और आरोप लगाया कि वायनाड में भूस्खलन की घटना के संदर्भ में शाह ने यह बोलकर सदन को गुमराह किया कि केंद्र की ओर से केरल सरकार को पहले सतर्क कर दिया गया था। गृह मंत्री अमित शाह ने बुधवार को राज्यसभा में कहा था कि केरल में भूस्खलन की विनाशकारी घटना से सात दिन पहले ही राज्य सरकार को पूर्व चेतावनी दे दी गयी थी और 23 जुलाई को एनडीआरएफ की नौ टीमों को भी वहां रवाना कर दिया गया था, राज्य सरकार यदि इन टीमों को देखकर भी ‘अलर्ट' हो गयी होती तो काफी कुछ बच सकता था। राज्यसभा में कांग्रेस के मुख्य सचेतक रमेश ने सभापति को सौंपे नोटिस में कहा कि 31 जुलाई, 2024 को राज्यसभा में वायनाड भूस्खलन पर ध्यानाकर्षण प्रस्ताव के जवाब में गृह मंत्री ने कई दावे किए और मीडिया में इन दावों की पड़ताल दी गई।

दूसरी बेटी को जन्म दिया तो कर दी पत्नी की हत्या
ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर की एक अदालत ने एक व्यक्ति को दो साल पहले अपनी पत्नी की चाकू घोंपकर हत्या करने और छह वर्षीय बेटी की गला रेतकर हत्या करने की कोशिश करने के अपराध में मौत की सजा सुनाई है। अभियोजन पक्ष के अनुसार, दोषी संजीत दास (46) ने नौ जून, 2022 को इस अपराध को अंजाम दिया था। अभियोजन पक्ष के अनुसार, उसने भुवनेश्वर के घाटिकिया इलाके में स्थित घर पर अपनी पत्नी सरस्वती की 33 बार चाकू घोंपकर हत्या कर दी थी। निजी अस्पताल में हेड नर्स के तौर पर काम करने वाली सरस्वती ने हत्या से कुछ दिन पहले ही दूसरी बेटी को जन्म दिया था। अभियोजन पक्ष के अनुसार, दास ने अपनी पहली बेटी (6) का भी गला रेत दिया था, लेकिन वह बच गई। दास को घटना के अगले ही दिन गिरफ्तार कर लिया गया था और फिर अक्टूबर, 2022 में उसके खिलाफ आरोपपत्र दाखिल किया गया था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Parveen Kumar

Related News