PM मोदी आज करेंगे कृत्रिम बुद्धिमत्ता सम्मेलन का उद्घाटन

punjabkesari.in Monday, Oct 05, 2020 - 02:40 AM (IST)

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कृत्रिम बुद्धिमत्ता यानी आटिर्फ़िशियल इंटेलिजेंस (एआई) पर एक वर्चुअल सम्मेलन का सोमवार को उद्घाटन करेंगे। सम्मेलन का आयोजन इलेक्ट्रॉनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय तथा नीति आयोग द्वारा 5 से 9 अक्टूबर तक किया जा रहा है और इसका विषय ‘सामाजिक सशक्तिकरण के लिए जवाबदेह कृत्रिम बुद्धिमत्ता 2020' (आरएआईएसई) है। 

यह सम्मेलन एक ऐसा वैश्विक मंच है जहां सामाजिक बदलाव समेत स्वस्थ्य, कृषि, शिक्षा तथा स्मार्ट मोबिलिटी आदि क्षेत्रों में एआई के इस्तेमाल की संभावनाओं पर दुनियाभर के विशेषज्ञ विचारों का आदान प्रदान करेंगे। आरएआईएसई 2020 में कृत्रिम बुद्धिमत्ता से जुड़ी योजनाओं, नवाचारों और अनुसंधान क्षेत्र के दुनियाभर के विशेषज्ञ तथा प्रतिनिधि हिस्सा लेंगे। सम्मेलन में महामारी जैसे हालात से निपटने की तैयारियों में एआई के फायदे, डिजिटाइजेशन पर नवाचार की प्रगति, समग्र एआई, सफलतापूर्वक नवाचार हेतु साझेदारी इत्यादि विभिन्न विषयों पर मंथन किया जाएगा। 

सम्मेलन में कृत्रिम बुद्धिमत्ता के क्षेत्र में काम करने वाले कुछ उत्साहजनक नव उद्यमों के बारे में भी प्रस्तुति दी जाएगी। ‘एआई सोल्युशन' प्रतियोगिता में चयनित नव उद्यम मंगलवार को एआई स्टाटर् अप पिच के अंतर्गत अपने सोल्युशन से जुड़ी प्रस्तुति देंगे। स्टाटर्अप के लिए दुनिया के तीसरे सबसे बेहतर इकोसिस्टम, आईआईटी समेत विश्व स्तरीय विज्ञान एवं तकनीकी संस्थानों, विशाल डिजिटल बुनियादी ढांचा और हर वर्ष लाखों की संख्या में तकनीकी शिक्षा प्राप्त करने वाले स्नातकों की बदौलत भारत आटिर्फ़िशियल इंटेलिजेंस को विकसित करने में विश्व की अगुवाई करने में पूरी तरह से सक्षम है। 

विशेषज्ञों का मानना है कि आटिर्फ़िशियल इंटेलिजेंस भारत की अर्थव्यवस्था के लिए 2035 तक 957 अरब अमेरिकी डॉलर आकर्षित कर सकता है। ‘सबका साथ-सबका विकास'की भावना और विचार से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की योजना समग्र विकास के लिए आटिर्फ़िशियल इंटेलिजेंस को बढ़ावा देना और देश के आटिर्फ़िशियल इंटेलिजेंस को सभी के लिए उपयोगी बनाने की रणनीति पर काम करना है। 

प्रधानमंत्री के विचारों से प्रेरित भारत जल्द ही अंतरराष्ट्रीय समुदाय के बीच न सिर्फ आटिर्फ़िशियल इंटेलिजेंस के क्षेत्र में नेतृत्व करेगा बल्कि दुनिया को यह भी दिखाएगा कि सामाजिक सशक्तिकरण में जवाब देह ढंग से आटिर्फ़िशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल कैसे किया जा सकता है। आरएआईएसई 2020 अपनी तरह का पहला वैश्विक आयोजन है, जिसका उद्देश्य जवाबदेह एआई के द्वारा सशक्तिकरण, सामाजिक परिवर्तन, समावेशी भारत के द्दष्टिकोण का रोड मैप प्रस्तुत करना है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pardeep

Recommended News

Related News